scriptWeight Loss Tips: वजन घटाना चाहते हैं तो लंच में ना करें इन चीजों का सेवन | Foods To Avoid In Lunch For Weight Loss | Patrika News
वेट लॉस

Weight Loss Tips: वजन घटाना चाहते हैं तो लंच में ना करें इन चीजों का सेवन

Weight loss tips: कुछ लोग वजन घटाने के लिए लंच यानी दोपहर के भोजन में भारी खाना खाने के बजाय सलाद खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप दोपहर के भोजन में सलाद खा रहे हैं, तो आपको हाई कैलोरी तथा फैट वाली सलाद ड्रेसिंग से बचना चाहिए।

नई दिल्लीJan 17, 2022 / 09:59 pm

Tanya Paliwal

weight_loss_tips.jpg

Foods To Avoid In Lunch For Weight Loss

हमारे शरीर का स्वास्थ्य हमारे खाने-पीने और जीवनशैली पर निर्भर करता है। साथ ही वजन के बढ़ने और घटने में भी आहार का बहुत महत्व होता है। ऐसे में जो लोग वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं, उन्हें अपने आहार में खाद्य पदार्थों का चुनाव बहुत संभलकर करना चाहिए। क्योंकि कई बार आप वजन घटाने के लिए जिम में तो बहुत मेहनत कर लेते हैं, परंतु सही डाइट प्लान ना होने के कारण वजन घटा पाना आसान नहीं होता। और आपको मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको लंच में नहीं करना चाहिए। अन्यथा आपको वजन घटाने में मुश्किल हो सकती है। तो आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें आप लंच में खाने से बचें…

1. सलाद ड्रेसिंग से बचें
कुछ लोग वजन घटाने के लिए लंच यानी दोपहर के भोजन में भारी खाना खाने के बजाय सलाद खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप दोपहर के भोजन में सलाद खा रहे हैं, तो आपको हाई कैलोरी तथा फैट वाली सलाद ड्रेसिंग से बचना चाहिए। क्योंकि ये सलाद ड्रेसिंग आपके वजन घटाने के उद्देश्य को खराब कर सकती है। इसके बजाय, आप सलाद ड्रेसिंग के रूप में कुछ ताजा हर्ब या मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

green-salad-with-dill-dressing_exps_cwam17_341_d12_13_3b.jpg

2. उड़द की दाल ना खाएं
दालों का हमारे भोजन में एक अहम हिस्सा होता है। कई तरह पोषक तत्वों से भरपूर दालें सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। ऐसे में जो लोग वजन घटा रहे हैं, वे अपने दोपहर के भोजन में दालों का सेवन कर सकते हैं, परंतु लंच में आपको उड़द दाल खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपके शरीर में बादी को बढ़ा सकती है।

urad_dal_easy1.jpg

3. ना करें डिब्बाबंद जूस का सेवन
फल और फलों का रस हमारे स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। परंतु डिब्बाबंद जूस का सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में अगर आप घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो लंच में बिल्कुल भी डिब्बाबंद जूस का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर और कैलोरी होती है, जो वजन घटाने में बाधा पैदा कर सकती है। साथ ही इनमें पोषण की मात्रा भी कम होती है।

thequint_2017-09_3664b424-d7ab-466c-9434-e03a6ef3148e_d7fce959-49b9-407c-919d-7c65fe9891a5.jpg

4. बेकरी आइटम से परहेज
खूब सारी मेहनत करने के बाद भी अगर आपको वजन घटाने में दिक्कत हो रही है, तो आपको अपने आहार पर एक नजर जरूर डालनी चाहिए। लंच में अगर आप बेकरी खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं तो यह भी सही नहीं है। क्योंकि इन में अतिरिक्त कैलोरी और शर्करा पाई जाती है जो आपके द्वारा की गई सारी मेहनत पर पानी फेर सकती है।

603317-bakery-products-082217.jpg

Home / Health / Weight Loss / Weight Loss Tips: वजन घटाना चाहते हैं तो लंच में ना करें इन चीजों का सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो