scriptWeight Loss Tips in Hindi : पेट की चर्बी को हमेशा के लिए दूर करने के घरेलू नुस्खे | home remedies to get belly fat | Patrika News
वेट लॉस

Weight Loss Tips in Hindi : पेट की चर्बी को हमेशा के लिए दूर करने के घरेलू नुस्खे

अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं । और बदलना चाहते हैं अपना लुक तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा । पेट की चर्बी से किसे नहीं राहत चाहिए होता है। पर इसके लिए आपको कुछ स्टेप भी उठाने पड़ेंगे।

Sep 24, 2021 / 10:34 am

Divya Kashyap

belly_fat.jpg

,,

नई दिल्ली। पेट की चर्बी जितनी जल्दी बढ़ जाती है। उतनी जल्दी खत्म नहीं होती । इसके लिए आपको मेहनत करना पड़ता है। आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपके इस मेहनत को और तेज करने की कोशिश कर रहे हैं। आर्टिकल में कुछ टिप्स भी दिए गए हैं ।जिनके सहारे आप अपने पेट की चर्बी को धीरे-धीरे करके खत्म कर सकते हैं । यदि आपको अपना लुक्स बदलना है तो कुछ स्टेप तो आपको उठाने ही होंगे।
nibu_pani.jpg
सुबह की शुरुआत करें नींबू पानी के साथ
गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से पेट की चर्बी पर असर पड़ता है। और सुबह सुबह खाली पेट इसका सेवन करना आपके पेट की चर्बी को कम करने में काफी मददगार साबित होगा। आप गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा नमक डालकर रोज सुबह इसका सेवन कर सकते हैं
डाले पानी पीने की आदत

अपने हैबिट्स में पानी पीने की आदत को डेवलप करें । रोज कम से कम 4 से 5 लीटर पानी तो जरूर पी ले। पानी आपके शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है । इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा।
rice.jpg
चर्बी बढ़ने का एक बड़ा कारण है चावल
चावल पेट की चर्बी को बहुत तेजी से इनक्रीस करता है।यदि आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ब्राउन राइस को सामिल करें। इसके अलावा ब्राउन ब्रेड साबुत अनाज और ओट्स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।
sweet.jpg
मीठे को कहे ना
मीठा चर्बी बढ़ाने का एक बड़ा माध्यम बनता है। स्वीट्स में काफी सारे शुगर कंटेन होते हैं। और वह ऑयली भी होता है। इसलिए वह आपके शरीर पर चर्बी जमा करता है। इसलिए यदि आप फिट होना चाहते हैं तो मीठे से अपनी दूरी बनाना शुरू कर दें
non_veg.jpg
नॉनवेज से बनाएं दूरी
नॉनवेज में काफी मात्रा में फैट होता है जिससे आपको स्वास्थ्य रिलेटेड काफी समस्याएं झेलनी पड़ सकती है । नॉनवेज शरीर में ऑयल के साथ-साथ फैट को भी इंक्रीज करता है।

Home / Health / Weight Loss / Weight Loss Tips in Hindi : पेट की चर्बी को हमेशा के लिए दूर करने के घरेलू नुस्खे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो