scripthow to get periods immediately natural ways to get menstrual cycle pre | Ayurvedic Weight Loss Tips: आइए जानते हैं वजन कम करने के आयुर्वेदिक नुस्खे | Patrika News

Ayurvedic Weight Loss Tips: आइए जानते हैं वजन कम करने के आयुर्वेदिक नुस्खे

Ayurvedic Weight Loss Tips: आयुर्वेद एक स्वस्थ आहार का सेवन करने की सलाह देता है। यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई कर मेटाबॉलिज्म दर को बेहतर बनाता है। तथा कम समय में अधिक फैट बर्न करने में मदद करता है।

नई दिल्ली

Updated: October 23, 2021 02:20:14 pm

नई दिल्ली। Ayurvedic Weight Loss Tips: मोटापा एक ऐसी समस्‍या है जो आज न सिर्फ बड़ों को बल्‍कि बच्‍चों को भी अपनी गिरफ्त में ले रहा है। है। इससे कई प्रकार की बीमरियों को जन्‍म मिलता है, जिससे जल्‍दी छुटकारा पाना मुश्‍किल होता है। लेकिन आयुर्वेदिक उपचार अपनाकर आप मोटापे से काफी कुछ तक हद तक छुटकारा पा सकते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई कर मेटाबॉलिज्म दर को बेहतर बनाता है। तथा कम समय में अधिक फैट बर्न करने में मदद करता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो मोटापा का शिकार होने से पहले इन आयुर्वेदिक उपायों को अपना लें।
Ayurvedic Weight Loss Tips: आइए जानते हैं वजन कम करने के आयुर्वेदिक नुस्खे
how to get periods immediately natural ways to get menstrual cycle prepone
वजन घटाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

  • आयुर्वेद वजन कम करने व स्वस्थ रहने के लिए दिनभर में 2 से 3 लीटर गर्म पानी पीने की सलाह देता है। गर्म पानी पीने से शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है तथा यह मेटाबॉलिज्म दर में वृद्धि करता है। आयुर्वेद के अनुसार एक गिलास ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी का सेवन आपको अधिक हाइड्रेट रखता है। तथा भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से भूख कम हो सकती है। ऐसे में नियमित तौर पर गर्म पानी का सेवन करें।
  • दालचीनी मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करने के लिए जानी जाती है जो एक्सट्रा वजन कम करने में मदद करती है।
  • वजन घटाने के लिए आप त्रिफला का इस्तेमाल पानी के साथ भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एक गिलास पानी में करीब 2 चम्मच त्रिफला का पाउडर मिलाकर उसे पूरी रात ऐसे ही रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में असर दिखने लगेगा।
  • आयुर्वेद के अनुसार, सुबह जागने के बाद गर्म पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है, जो चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। बेहतर चयापचय पूरे दिन में अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। इसलिए हो सके तो पूरे दिन गर्म पानी का सेवन करें।
  • सूखे अदरक का चूर्ण भी वजन घटाने में मदद करता है। इसमें थर्मोजनिक एजेंट्स पाए जाते हैं जो फैट बर्न करने के लिए मददगार होता है। गर्म पानी के साथ सूखे अदरक के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिलती है और शरीर से अतिरिक्त फैट बर्न होता है।
  • वजन बढ़ने का मुख्य कारण देर रात खाने की आदत भी है। अगर आप भी देर रात खाते हैं तो यह आदत आज ही छोड़ दें। क्योंकि वजन घटाना बहुत मुश्किल हो जायेगा। आयुर्वेद के अनुसार रात के 7 बजे तक खाना खा लेना चाहिए। इसके अलावा रात का खाना हल्का और जल्दी पचने वाला होना चाहिए।
  • मेथी के पानी को वजन कम करने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है। वजन कम करने के लिए मेथी को इस तरह इस्तेमाल खूब बड़े पैमाने पर किया जाता है। लेकिन इसके साथ ही साथ मेथी के पत्ते भी वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। मेथी में भरपूर मात्रा में एंटिऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्स को बेहतर करते हैं और फैट बर्न करने में मददगार होता है। इसके साथ ही साथ मेथी के पत्तों में डायट्री फाइबर भी भरपूर होता है, जो पाचन को मजबूत करता है और मोटापा कम करने में मददगार है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.