Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए एक हफ्ते जरूर करें खानपान और लाइफस्टाइल में ये बदलाव, यहां पढ़ें

Weight Loss Tips: स्वस्थ खान-पान के साथ अगर हम हफ्ते में एक दिन लिक्विड डाइट पर निकालें तो काफी हद तक फिट और चुस्त रह सकते हैं।

By: Deovrat Singh

Published: 23 Aug 2021, 11:20 PM IST

Weight Loss Tips: स्वस्थ खान-पान के साथ अगर हम हफ्ते में एक दिन लिक्विड डाइट पर निकालें तो काफी हद तक फिट और चुस्त रह सकते हैं।

नींबू पानी बनें स्टार्टर
सप्ताह में एक दिन लिक्विड डाइट लेने से कई तरह के उदर दोष दूर हो जाते हैं। दिन की शुरुआत लंबी सैर के बाद एक गिलास नींबू पानी या ताजा फलों के जूस से करें। सुबह उठकर आंवला रस पीना सेहत के लिहाज से फायदेमंद होता है। इसको टेस्टी बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुड़ या शहद मिलाया जा सकता है। इसके अलावा, सुबह की शुरुआत तुलसी के जूस के साथ भी कर सकती हैं। इसके लिए 10-12 पत्तियां तुलसी की मिक्सी में पीस लें। इसमें नीबू और शहद मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं।

दिन भर लें फ्रूट जूस
पूरे दिन में फलों या सब्जियों का जूस लेते रहने से आप एनर्जेटिक रहेंगे। फू्रट्स और वेजीटेबल जूस में टमाटर, खीरा या कोई भी मनपसंद सब्जी ले लें। टमाटर कैल्शियम, फास्फोरस, क्लोरिन, सोडियम और आयोडीन से भरपूर होता है। यह वजन कम करने में भी फायदेमंद रहेगा।

Read More: विटामिन एवं पोषक तत्वों से भरपूर है पिस्ता, जानिए इसके फायदे

सूप को बनाएं डिनर
दिन में लिक्विड लेते रहने के बाद रात को सब्जियों का सूप आपके लिए लाभदायक रहेगा। ध्यान रखें सब्जियों को मिक्स न करें। केवल एक ही सब्जी का सूप बनाएं। सूप में चाहें, तो अंकुरित दालें मिक्स कर सकती हैं। दो बड़ी कटोरी सूप में मुट्ठी भर अंकुरित दाल काफी होती है। इसके अलावा, अंकुरित गेहूं का जूस (व्हीट जूस), अंकुरित मूंग का जूस पीना भी फायदेमंद है। इन्हें विटामिंस से भरपूर पौष्टिक टॉनिक भी कहा जाता है। एलोवीरा जूस भी रात के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Read More: सेहतमंद बने रहने के लिए फास्ट फूड को करना होगा इग्नोर, जानें क्या हो सकते हैं नुकसान

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned