scriptinclude these food in keto diet for reduce the body fat | Weight Loss Tips : वजन को करना चाहते हैं कम तो कीटो डाइट प्लान हो सकता है बेस्ट ऑप्शन, जानिए | Patrika News

Weight Loss Tips : वजन को करना चाहते हैं कम तो कीटो डाइट प्लान हो सकता है बेस्ट ऑप्शन, जानिए

यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो कीटो डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं, कीटो डाइट प्लान को फॉलो करने से आपका वेट नियंत्रण में रहेगा वहीं ये आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक बना के रखने भी असरदार साबित होता है।

नई दिल्ली

Published: February 17, 2022 03:55:12 pm

कीटो डाइट की बात करें तो ये वजन को नियंत्रित्र करने में असरदार साबित होता है, कीटो डाइट को फॉलो करने से आपका वेट कंट्रोल में रहता है वहीं ये आपके वेट को तेजी से बढ़ने से रोकता है साथ ही साथ आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक भी बना के भी रखता है। कीटो डाइट फाइबर से भरपूर होते हैं वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। ये मोटापे को तेजी से कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा असरदार होता है वहीं ये पेट में जमी एक्स्ट्रा फैट को भी तेजी से बर्न कर देता है। इसलिए आपको कीटो डाइट प्लान को फॉलो करने कि जरूरत होती है।
Weight Loss Tips : वजन को करना चाहते हैं कम तो कीटो डाइट प्लान हो सकता है बेस्ट ऑप्शन, जानिए
Weight Loss Tips
जानिए वजन को कंट्रोल में करने के लिए कौन-कौन सी चीजों को शामिल कर सकते हैं
कार्ब से युक्त सब्जियों को
यदि आप वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कार्ब युक्त चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं, आप डाइट में ब्रोकली, फूल गोभी, बीन्स के जैसे कई सारी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनसे युक्त चीजों के सेवन से आपका वेट कंट्रोल में रहेगा वहीं ये बेली फैट को कंट्रोल में करने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है।
एवोकाडो का करें सेवन
एवोकाडो की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, यदि आप कीटो डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हैं तो एवोकाडो अहम भूमिका निभाता है, इसलिए एवोकाडो का सेवन आपको रोजाना जरूर करना चाहिए। ये अनेकों तरीकों के विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो वजन को नियंत्रण में रखने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं।
नट्स और सीड्स का करें सेवन
नट्स और सीड्स की बात करें तो इनका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है, कीटो डाइट प्लान को फॉलो करने से आपका वेट नियंत्रण में रहता है वहीं ये फाइबर की मात्रा से भरपूर होते हैं साथ ही साथ इनमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है, इसलिए यदि आप वेट को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो कीटो डाइट प्लान बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होता है।
दही को कर सकते हैं डाइट में शामिल
दही की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आदि सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही को भी कीटोजेनिक आहार में शामिल किया जा सकता है। इसके रोजाना सेवन से आपका वेट नियंत्रण में रहता है वहीं ये पेट में एकत्रित हुए फैट को कम करने में भी बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित होता है।
यह भी पढ़ें
मोटापा कम करने से लेकर शरीर को कई फायदे पहुंचाता है दही का रोजाना सेवन

सीफूड का सेवन
सीफूड की बात करें तो इसमें मछलियां, केकड़े और अन्य मछलियां भी शामिल हैं, इनमें पोटैशियम, कार्बोहायड्रेट, सेलेनियम के जैसे अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, यदि आप इनका रोजाना सेवन करते हैं तो ये वजन को तेजी से कम करने में मदद करते हैं। वहीं इनके सेवन से वेट भी कंट्रोल में रहता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

मंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शनफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.