आलू ही नहीं, इसका रस भी हाेता है सेहत के लिए फायदेमंद

आलू ही नहीं, इसका रस भी हाेता है सेहत के लिए फायदेमंद

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 20 Aug 2019, 11:03:52 AM (IST) वेट लॉस

अगर आप वजन नियंत्रित करना चाहते हैं तो आलू का रस ( Potato Juice ) पीएं, आलू के रस में प्रोटीन,पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन-ए,

अगर आप वजन नियंत्रित करना चाहते हैं तो आलू का रस ( Potato Juice ) पीएं। आलू के रस में प्रोटीन,पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन-ए, बी, सी पाए जाते हैं। नाश्ते से पहले आलू का रस पीने से भूख कम लगेगी और पेट संबंधी समस्याएं दूर होंगी। इसके लिए कच्चे आलू के रस में पानी मिलाकर पी सकते हैं।आइए जानते हैं आलू के रस के फायदाें के बारे में :-

- हार्ट डिसीज ( Heart Disease ) और स्ट्रोक ( Stroke ) से बचने और इसे कम करने के लिए आलू सबसे अच्छा उपाय है । यह नब्ज के अवरोध, कैंसर, हार्ट अटैक और ट्यूमर को बढ़ने से कम करता है।

- किडनी ( Kidney Disease ) की बीमारी का इलाज करने के लिए आलू का जूस ( Potato Juice ) पीने की आदत डालें। यह ब्लड प्रेशर ( Blood Pressure ) और डायबिटीज ( Diabetes ) को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है।

- आलू का जूस जोड़ों के दर्द व सूजन को खत्म करता है। अर्थराइटिस ( Arthritis ) से परेशान लोगों को दिन में दो बार आलू का जूस पीना चाहिए। यह दर्द व सूजन से राहत देता है, शरीर में खून के संचार को भी बेहतर बनाता है।

- लिवर और गॉल ब्लैडर की गंदगी को निकालने ( detoxification ) के लिए आलू का जूस काफी मददगार साबित होता है। जापानी लोग हेपेटाइटिस ( hepatitis ) से निजात पाने के लिए आलू के जूस का इस्तेमाल करते हैं।

- आपके बालों को जल्दी बड़ा करने के लिए आलू के जूस ( Potato Juice ) का नियमित मास्क काफी मददगार साबित होता है। एक आलू को लेकर इसका छिलका निकाल लें। इसके टुकड़ों में काटकर पीस लें, अब इससे रस निकाल लें और इसमें शहद और अंडे का सफेद भाग मिला लें, अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। दो घंटे तक रखें और उसके बाद शैम्पू से धो लें।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned