Weight Loss Laddu: अब प्रोटीन ड्रिंक पीना छोड़िए और खाइए प्रोटीन लड्डू

Weight Loss Laddu: लगभग 20 मिनट में बनने वाले यह प्रोटीन लड्डू ना केवल आपके शरीर में प्रोटीन स्तर को बेहतर रखेंगे बल्कि मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए भी यह एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

By: Tanya Paliwal

Updated: 10 Sep 2021, 06:57 PM IST

नई दिल्ली। Weight Loss Laddu: बहुत से लोग शरीर में प्रोटीन का स्तर सही रखने के लिए तरह-तरह की प्रोटीन ड्रिंक्स और अंडे का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि लड्डू द्वारा भी प्रोटीन का स्तर बनाया रखा जा सकता है तो आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी? शायद हम जानते हैं कि आपके चेहरे पर खुशी की साथ सवालिया निशान होगा कि वह कौन से लड्डू है, जिन्हें खाने से वजन कम किया जा सकता है। प्रोटीन के इस विकल्प से ना केवल आपके शरीर को पोषण मिलेगा बल्कि प्रोटीन लड्डू खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं। बहुत से लोगों को इस बात पर विश्वास नहीं होगा परंतु जब आप प्रोटीन-बार खा सकते हैं, तो उसकी जगह प्रोटीन लड्डू क्यों नहीं। आइए जानते हैं किस तरह घर पर आसानी से आप इन लड्डू को बना सकते हैं:

आवश्यक सामग्री:
प्रोटीन लड्डू बनाने के लिए आपको चाहिए आधा कप बादाम, आधा कप काजू और आधा कप अखरोट, आधा कप बिना शक्कर का पीनट बटर, आधा कप कच्चा जैविक शहद, 1 चम्मच वनीला एसेंस, 2 चम्मच अलसी के बीज, 1 चम्मज कोको पाउडर।

यह भी पढ़ें:

बनाने की विधि:
सबसे पहले एक पैन में अभी सूखे मेवों को अच्छी तरह भून लेंगे। इसे एक घंटे तक ना होने के लिए रख दें तथा फिर इन्हें मिक्सी में बारीक पीस लें। अब एक अब एक कटोरी में पीसे हुए सूखे मेवों को पीनट बटर के साथ मिला लें। इसके बाद इसमें शहद, अलसी के बीज, कोको पाउडर और वनीला एसेंस डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस मिश्रण को लड्डू की तरह गोल-गोल आकार देकर तैयार करें। आप इस देसी प्रोटीन-बार को भूख लगने के समय भी खा सकती हैं। यह आपको पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करेगा।



weightloss_laddu.jpg

आप वर्कआउट करने के बाद भी इन प्रोटीन लड्डुओं को खा सकते हैं। जिम में घंटों पसीना बहाने और ट्रेनिंग लेने के बाद अगर आप आर्टिफिशियल प्रोटीन सप्लीमेंट्स खाते हैं, तो आपके शरीर में अच्छी तरह पोषण की पूर्ति नहीं हो पाती है। ऐसे में आप प्राकृतिक तरीके से बने प्रोटीन लड्डू को खा सकते हैं। प्रोटीन सप्लीमेंट को बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री पूर्ण रूप से हमारे लिए अच्छी नहीं होती। इसलिए घर पर बड़ी आसानी और कम समय में इन प्रोटीन लड्डू को तैयार करके प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं।

bye_bye_protein_drinks.jpg
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned