scriptWeight Loss Tips: बढ़ता वजन और मोटापा बन सकता है कई गंभीर बीमारियों का कारण, वजन कम करने के लिए अपनाएं इन 5 तरीकों को | simple ways to reduce obesity in hindi | Patrika News

Weight Loss Tips: बढ़ता वजन और मोटापा बन सकता है कई गंभीर बीमारियों का कारण, वजन कम करने के लिए अपनाएं इन 5 तरीकों को

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2022 02:34:59 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Weight Loss Tips: मोटापे की समस्या से अधिकतर लोग ग्रसित रहते हैं, इसलिए जानिए इन 5 तरीकों के बारे में यदि इनको आप फॉलो करते हैं तो ये आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं।

 बढ़ता वजन और मोटापा बन सकता है कई गंभीर बीमारियों का कारण, वजन कम करने के लिए अपनाएं इन 5 तरीकों को

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips:आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि वजन का बढ़ना तय होता है, वजन के बढ़ने से अनेकों लोग ग्रसित हैं। मोटापा न सिर्फ बॉडी के शेप को खराब करता है बल्कि ये कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है। इसलिए मोटापे को कंट्रोल करने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। वजन कम करने के लिए स्वस्थ आहार और पोषक तत्वों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
जानिए इन 5 आसान से टिप्स के बारे में जो वजन कंट्रोल करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं।
1.नियमित रूप से एक्सरसाइज करें: यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और वजन को भी नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि एक्सरसाइज के साथ सुबह 15-20 मिनट की वॉक पर भी जरूर जाएँ। ये आपके वजन को कम करने में काफी हद तक मददगार साबित होता है और लंबे समय तक स्वस्थ भी बने रहते हैं।
2.ब्रेकफास्ट को कभी भी स्किप न करें: ब्रेकफास्ट को आपको कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। कोशिश करें कि ब्रेकफास्ट में हमेसा ऐसी चीजों का ही सेवन करें जो प्रोटीन की मात्रा से भरपूर हो। आप डाइट में अंडा, एवोकाडो, स्प्राउट्स, बीन्स आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं।
3.नियमित रुप से पानी का सेवन करें: मोटापे को कम करने कि सोंच रहे हैं तो पानी का सेवन आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है। सुबह उठते ही यदि आप रोजाना दो गिलास पानी का सेवन करते हैं तो ये न केवल वजन कम करता है बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाल देता है। पानी के सेवन से हानिकारक एंजाइम के कारण वजन बढ़ने का जोखिम भी कम होता है। इसलिए इसका सेवन आपको भरपूर मात्रा में जरूर करना चाहिए।
4.तेल-मसाले युक्त चीजों का सेवन कम मात्रा में करें: वजन कम करना चाहते हैं तो आपको तेल-मसाले युक्त चीजों का सेवन कम मात्रा में करने कि आवश्य्कता होती है। इसलिए यदि आप बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं या तेल-मसाले युक्त चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो अवॉयड करें। आप डाइट में दलिया, एवोकाडो, दाल, हरी सब्जियां ऐसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें विटामिन सी और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो लंबे समय तक आपको स्वस्थ बना के रखने में बेहद मदद करते हैं।
यह भी पढ़ें: वेट को करना चाहते हैं कम तो डाइट में जरूर शामिल करें तुलसी और अजवाइन के पानी को

5.लक्ष्य तय करें: वजन कम करने के लिए आपको लक्ष्य तय करने कि जरूरत होती है। बिना लक्ष्य के आप अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं। एक-साथ आप पूरे वजन को कम नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको लक्ष्य को तय करने कि जरूरत होती है, तब जाके आपका वेट कम होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो