पतले होने की गोलियां हृदय, लिवर व पाचनतंत्र पर डालती है दुष्प्रभाव

पतले होने की गोलियां हृदय, लिवर व पाचनतंत्र पर डालती है दुष्प्रभाव

Vikas Gupta | Publish: Jul, 26 2019 02:01:55 PM (IST) वेट लॉस

जो लोग इन्हें लेते हैं उनमें इसका असर तभी होता है जब इनके साथ खानपान में सही परहेज व दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि शामिल की जाए।

इन दिनों युवाओं में बढ़ते वजन के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। जिसका कारण फिजिकल एक्टिविटी और सही खानपान का अभाव और स्लिमिंग पिल्स को वजन कम करने का शॉर्टकट मनना है। ये शरीर में बदलाव तो करती हैं लेकिन धीरे-धीरे इसके दुष्प्रभाव खासकर हृदय, लिवर व पाचनतंत्र पर बुरा असर डालते हैं। इससे स्वस्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

होता है असर -
जो लोग इन्हें लेते हैं उनमें इसका असर तभी होता है जब इनके साथ खानपान में सही परहेज व दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि शामिल की जाए। नुकसान के तौर पर इन दवाओं को बंद करने से वजन दोबारा बढ़ता है। यूरिन में जलन, पाचनतंत्र में संक्रमण, कब्ज, एलर्जी, पेट दर्द, उल्टी व फूड पाइप में ब्लॉकेज हो सकता है।

सावधानी: वजन जल्दी घटाने के चक्कर में दो अलग ग्रुप की स्लिमिंग पिल्स एक साथ न लें। किसी भी तरह की परेशानी या लक्षण को नजरअंदाज न करें। इससे सेहत को घतरा हो सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned