scriptyoga pranayam Benefits: तन ही नहीं मन को भी मजबूत बनाता है योग | Start Your day with yoga pranayam to stay healthy in 2020 | Patrika News

yoga pranayam Benefits: तन ही नहीं मन को भी मजबूत बनाता है योग

locationजयपुरPublished: Dec 31, 2019 03:34:46 pm

yoga pranayam Benefits: योग तन को ही नहीं, मन को भी सेहतमंद रखता है। यह एक आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक अभ्यास है जो शरीर, सांस और मन को जोड़ने में मदद करता है। शारीरिक मुद्राओं, सांस लेने के व्यायाम

Start Your day with yoga pranayam to stay healthy in 2020

yoga pranayam Benefits: तन ही नहीं मन को भी मजबूत बनाता है योग

Yoga Pranayam Benefits in Hindi: योग तन को ही नहीं, मन को भी सेहतमंद रखता है। यह एक आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक अभ्यास है जो शरीर, सांस और मन को जोड़ने में मदद करता है। शारीरिक मुद्राओं, सांस लेने के व्यायाम और ध्यान का एक संयोजन, योग समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मददगार है। दुनिया भर में कई लोग तनाव कम करने के लिए योग कर रहे हैं। आप यदि अपनी फिटनेस का बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में योग को जरूर शामिल करें। शुरूआत में आप कुछ आसान योग आसनों के जरिए अपने तन और मन को सेहतमंद बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन योगासनों के बारे में :-
मालासन ( Squat pose )
मालासन से आप पीठ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। यह मुद्रा आपकी पीठ के निचले हिस्से को मजबूत बनाने में मदद करेगी। इस याेग मुद्रा में पहले आप अपने पैरों को समानांतर रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं,फिर घुटनों को मोड़ते हुए बैठने की अवस्था में आ जाएं, पीठ सीधी रखते हुए, अपने हाथों को ऐसे मिलाएं जैसे आप प्रार्थना की स्थिति में हों।
मालासन मुद्रा कमर और पीठ के निचले हिस्से को फैलाने में मदद करती है, साथ ही पेट को टोन करती है, और कूल्हों और घुटनों में तनाव से राहत देती है।

अधोमुख शवासन ( Downward Facing Dog Pose )
यह प्रसिद्ध मुद्रा पूरे शरीर को खिंचाव देगी। आप हथेलियों को फर्श पर फैलाकर अपने शरीर का भार उन पर डाले, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने नितंब को ऊपर उठाएं, फिर धीरे-धीरे पैरों को सीधा करें। 5 से 10 सांसों के लिए आसन मुद्रा में रहें।
डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज से हाथों और कलाइयों के साथ पूरे शरीर को मजबूती मिलती है। इसके अलावा, यह पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत देने और मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने में मदद करेगा। यह ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।
बालासन ( Balasana )
बालासन एक आराम देने वाला मुद्रा है जो किसी भी आसन से पहले या बाद में किया जा सकता है। फर्श पर घुटने मोड़ कर अपनी एड़ी पर बैठें, फिर पंजों को अपने कूल्हों की नीचे दबा लें। जांघों के बीच के धड़ को नीचे करते हुए अपनी भुजाओं को आगे बढ़ाएं।
यह आसन आपको मानसिक शांति देने के साथ आपके पूरे शरीर को आराम देता है।

ताड़ासन ( Mountain Pose )
ताड़ासन आपकी लम्बाई बढ़ाने और मेरूदंड की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आप को सीधे खड़े होकर, अपने पंजों पर दवाब डालते हुए उपर की ओर उठें। और अपने दोनें हाथों को सिर के उपर की ओर सीधा रखें।
इस मुद्रा का अभ्यास करने से आप मजबूत महसूस करेंगे, रक्त परिसंचरण में वृद्धि, तनाव को कम करेंगे।
बाधा कोनासना ( Butterfly Pose )
यह मुद्रा आपके रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में मदद करेगी। जैसा कि नाम से पता चलता है, आप तितली की तरह दिखने के लिए बैठे हैं, आपके पैर तितली के पंखों की तरह फैले हुए होने चाहिए। फिर हाथों से पैर के पंजों पकड़ लें और पीठ सीधी रखते हुए बाहों, पीठ और कंधों में खिंचाव महसूस करें। इस मुद्रा के लाभों में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करना, मासिक धर्म के लक्षणों से राहत और रजोनिवृत्ति आदि शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो