scriptto lose weight, don't eat these things at night even by mistake | Weight Loss Tips: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रात में भूलकर भी न खाएं इन चीजों को | Patrika News

Weight Loss Tips: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रात में भूलकर भी न खाएं इन चीजों को

Weight Loss Tips: वजन को नियंत्रित रखने के लिए अच्छा खाना बहुत जरूरी होता है। साथ ही इस बात को भी ध्यान में रखना होता है कि किस समय क्या खाएं। वजन कम करना एक काफी लंबा प्रोसेस है। बढ़ाना जितना आसान है वजन कम करना उतना ही मुश्किल काम है। सोने से पहले कई ऐसी चीजें हैं जो हमे भूलकर भी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

नई दिल्ली

Updated: November 17, 2021 02:15:38 pm

नई दिल्ली। Weight Loss Tips: वजन को कंट्रोल में रखने के लिए हमें हमेशा अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए। रात के खाने में फास्ट फूड और अधिक तली भुनी चीजें खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में फैट और कार्ब पाए जाते हैं। जो रात में सही से पच नहीं पाते। जिसके कारण कब्ज की समस्या और वजन तेजी से बढ़ता है। कई बार ऐसा होता है कि हम रात के खाने में बिना सोचे-समझे कुछ भी उलटा-सीधा खा लेते हैं। जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। बढ़ाना जितना आसान है वजन कम करना उतना ही मुश्किल काम है। वेट लॉस करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसका ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। हम आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको रात में न खाने से आपका वजन काफी जल्दी कंट्रोल में आ जाएगा।
Weight Loss Tips: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रात में भूलकर भी न खाएं इन चीजों को
to lose weight, don't eat these things at night even by mistake
वजन घटाने के लिए चीजों का सेवन न करें

फ्राइड फूड :

फ्राइड खाने का रात में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में कार्ब और फैटी एसिड होता है। जो पेट में एसिडिटी और वजन बढ़ने की समस्‍या पैदा कर सकते हैं। इसलिए इन्हे रात को बिल्‍कुल भी नहीं खाना चाहिए।
यह भी पढ़े: अपनी वजन घटाने के लिए नाश्ते में करें इन चीजों का सेवन

मीठा खानें :

ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं। लेकिन रात को सोने से पहले ज्यादा मीठा खाने से बॉडी को एक्स्ट्रा कैलोरी मिलने लगती है। खाने के तुरंत बाद मीठा खाकर सो जाना, आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा करने से बॉडी में कैलोरी ठीक तरह से बर्न नहीं हो पाती है। अगर आप मीठा खाने से खुद को नहीं रोक पा रहे तो तुरंत सोने के बजाय थोड़ी देर टहलने के बाद ही सोएं।
ड्राइ फ्रूट्स :

ड्राइ फ्रूट्स खाना हमारे सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी माना जाता है, लेकिन इसका सेवन रात में भूल कर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनमें काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। वहीं हम सोने से पहले बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, ऊर्जा के लिए कैलोरी का इस्तेमाल नहीं होता है जिसके चलते ड्राइ फ्रूट्स फैट के रूप में जम सकता है। इसलिए सोने से पहले इसके सेवन से बचना चाहिए।
चॉकलेट :

रात में चॉकलेट खाने से भी तेजी से वजन बढ़ता है। चॉकलेट में कैफीन और शुगर मात्रा ज्यादा होता है जिससे आप मोटे हो सकते हैं। आपको अगर चॉकलेट का शौक है तो दिन में चॉकलेट खा सकते हैं डिनर के बाद परहेज करें।
यह भी पढ़े: अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो करें इन फलों का सेवन

नूडल्स :

नूडल्स का रात में सेवन करना आपके पाचन और वजन को बढ़ाने का काम करता है। क्योंकि इसमें बहुत ज्‍यादा कार्ब और फैट्स पाए जाते हैं यह आसानी से हजम नहीं हो पाते। जिसके कारण आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथMarital Rape: क्यों पति की जबरदस्ती को रेप के कानून में लाना आवश्यक है? दिल्ली हाई कोर्ट में छिड़ी बहसव्यापम घोटाले का मुख्य आरोपी जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तारPKL 8: प्रो कबड्डी लीग में खेले जाएंगे आज 3 मुकाबले, ऐसे बनाएं अपनी फैंटेसी टीम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.