script

weight Loss diet: मोटापा कम करने के लिए जरूर करें सुबह का नाश्ता

locationजयपुरPublished: May 02, 2020 04:15:43 pm

Weight loss Diet: आप अगर मोटापे से परेशान हैं और इसे जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं तो आप सुबह का नाश्ता करना शुरू कर दें। क्योंकि यह हमारी दिनचर्या का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है। जोकि मोटापा कम करने में भी बेहद कारगर माना जाता है…

weight Loss diet: Don't skip your breakfast if want lose weight fast

weight Loss diet: मोटापा कम करने के लिए जरूर करें सुबह का नाश्ता

Weight loss Diet In Hindi: आप अगर मोटापे से परेशान हैं और इसे जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं तो आप सुबह का नाश्ता करना शुरू कर दें। क्योंकि यह हमारी दिनचर्या का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है। जोकि मोटापा कम करने में भी बेहद कारगर माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार पेट भर सुबह का नाश्ता करने से वजन जल्दी कम होता है। ये भी ध्यान रखने वाली बात है कि नाश्ता पोषक तत्वों से भरपूर होने पर ही असरदार होता है। आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए आपका नाश्ता कैसा होना चाहिए:-
प्रोटीन से भरपूर हो नाश्ता
कई शोध में पाया गया है कि आप जितना प्रोटीन लेंगे, उतना वजन कम करने में मदद मिलेगी। इससे आपका पेट भरा रहता है और आप ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचते हैं। डाइट में प्रोटीन लेने से कैलोरी तेज़ी से कम होती है।
फाइबर का भी रखें ध्यान
जो लोग वजन घटाना चाह रहे हैं, उनके लिए फाइबर बेहद जरूरी है। उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वो खाने फाइबर जरूर लें, खासकर सुबह के नाश्ते में। रिसर्च में पाया गया है कि फाइबर मेटाबॉलिक सिंड्रोम के लक्षणों में सुधार करता है।
साबुत अनाज से बनेगी सेहत
वजन कम करने के लिए साबुत अनाज भी काफी मददगार साबित होता है। सफेद ब्रेड, पास्ता और बेगल की जगह साबुत अनाज लें। ये न सिर्फ पोषण से भरपूर होता है बल्कि कई तरह के हृदय रोगों के जोखिम से भी बचाता है। साबुत अनाज फाइबर में भरपूर होते हैं, कब्ज को कम करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं।
इनसे बनाएं दूरी
-सुबह खाने में ज्यादा कैलोरी न लें। ज़्यादा कैलोरी वाला खाना न खाने से आपको वज़न कम करने में मदद मिलती है। साथ ही सुबह के खाने में ज्यादा चीनी न लें। साथ ही सुबह के नाश्ते में पनकेक्स और पेस्ट्री न खाएं।
– तरल पदार्थ आपका वजन बढ़ाने में अहम रोल अदा करते हैं। फल के एक ग्लास में 100 कैलोरी होती हैं। इससे बेहतर है कि आप फल खाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो