Weight Loss Tips: माेटापे काे दूर कर शरीर काे साफ करता है अग्निसार योगासन

Weight Loss Tips: लॉकडाउन के दौरान आप अगर बढ़ते मोटापे पर लगाम लगाना चाहते हैं, और इसके लिए कोई आसान रास्ता खोज रहे हैं तो योग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है...

By: युवराज सिंह

Published: 07 May 2020, 03:53 PM IST

Weight Loss Tips: लॉकडाउन के दौरान आप अगर बढ़ते मोटापे पर लगाम लगाना चाहते हैं, और इसके लिए कोई आसान रास्ता खोज रहे हैं तो योग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे मे बता रहे हैं जिन्हे नियमित तौर पर करने से आप जल्द ही अपना वजन कम करने में कामयाब होंगे। आइए जानते हैं इन योगासनों के बारे में:-

कपालभाति
सांस को तेजी से नाक से बाहर फेंकें, जिससे पेट अंदर जाएगा। 5-10 मिनट करें। हाई बीपी वाले धीरे-धीरे करें और कमर दर्द वाले कुर्सी पर बैठकर करें।

अग्निसार
खड़े होकर पैरों को थोड़ा खोलकर हाथों को जंघाओं पर रखें। सांस को बाहर रोक दें। फिर पेट की पंपिंग करें यानी पेट अंदर खींचें, फिर छोड़ें। स्लिप डिस्क, हाई बीपी या पेट का ऑपरेशन करा चुके लोग इसे न करें।

उर्ध्व हस्तोत्तानासन
खड़े होकर पैरों को थोड़ा खोलें। हाथों की उंगलियों को फंसाकर सिर के ऊपर उठा लें। सांस निकालें और कमर को लेफ्ट साइड में झुका लें। दूसरी ओर भी करें।

दुत उत्तानपादासन
कमर के बल लेटकर हाथों को जंघाओं के नीचे जमीन पर रखें। दोनों पैरों को 90 डिग्री तक ऊपर उठाएं। इस प्रकार जमीन पर बिना टिकाए बार-बार पैरों को ऊपर-नीचे करते रहें। कमर दर्द वाले इसे न करें।

हृदय स्तंभासन
कमर के बल लेटकर हाथों को जंघाओं के ऊपर रखें। सांस भरकर पैरों को उठाएं। सिर और कमर को उठाएं। इस दौरान शरीर का भार हिप्स पर रहेगा।

द्विपाद साइकलिंग
कमर के बल लेटे-लेटे ही दोनों पैरों को मिलाकर एक साथ साइकलिंग की तरह घुमाएं। थकान होने तक लगातार घुमाते रहें। हाथों को कमर के नीचे रखें।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned