scriptWeight Loss Tips: अकेले खाने से जल्द कम हाेता है माेटापा, ये है कारण | Weight Loss Tips: Eat Alone if really want burn belly fat fast | Patrika News

Weight Loss Tips: अकेले खाने से जल्द कम हाेता है माेटापा, ये है कारण

locationजयपुरPublished: Jan 21, 2020 06:10:56 pm

Weight Loss Tips: वजन कम करना शारीरिक रूप से ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी एक चुनौतीपूर्ण कार्य है।लेकिन शोधकर्ताओं ने अब एक आसान तरीका खोजा है जो आपको वजन कम करने और अपने फिटनेस लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगा…

Weight Loss Tips: Eat Alone if really want burn belly fat fast

Weight Loss Tips: अकेले खाने से जल्द कम हाेता है माेटापा, ये है कारण,Weight Loss Tips: अकेले खाने से जल्द कम हाेता है माेटापा, ये है कारण,Weight Loss Tips: अकेले खाने से जल्द कम हाेता है माेटापा, ये है कारण

Weight Loss Tips In Hindi: वजन कम करना शारीरिक रूप से ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा में कटौती करना, फॉस्ट फूड और मीठे से दूरी बनाएं रखने के बहुत प्रयास करना पड़ता है। लोग मोटापा कम करने के अपने लक्ष्य को पाने के लिए कई तरह के निर्णय लेते हैं, लेकिन बहुत ही लोग हैं जो अपने निर्णय अडिग रहते हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने अब एक आसान तरीका खोजा है जो आपको वजन कम करने और अपने फिटनेस लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगा। और वह है- अकेले खाएं!
जी हाँ, यदि आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपने आहार को जारी रखना चाहते हैं, तो बेहतर होगा की अकेले भोजन करें। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि लोग दोस्तों या परिवार के साथ भोजन करते समय अधिक खाना खाते हैं। जब आप अपने सामाजिक दायरे में भोजन करते हैं, तो आप अन्य लोगों की भोजन पसंद से प्रभावित हो सकते हैं और कुछ समय के लिए अपने फिटनेस लक्ष्य के बारे में भूल सकते हैं।
अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सामाजिक दायरे में खाने का आपके दिमाग पर एक शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है और आप अकेले भोजन करने की तुलना में अधिक खा सकते हैं।
इस अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने सोशल डाइनिंग पर किए गए 42 मौजूदा अध्ययनों का मूल्यांकन किया और पाया कि जब लोग अपने प्रियजनों के साथ भोजन करते हैं तो वे अधिक खाते हैं क्योंकि वे कंपनी का आनंद लेते हैं, जिससे उनकी खपत बढ़ जाती है। यहां तक कि जब आप एक सामाजिक सभा के लिए जाते हैं तो उच्च संभावना होती है कि आप अपने दोस्तों और परिवार की संगति में ज्यादा खा जाएंगे।
शोधकर्ताओं ने एक सामाजिक सभा में अधिक खाने की इस घटना को “सामाजिक सुविधा” “social facilitation” कहा है।

इस अध्ययन से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि हमारे भोजन विकल्प हमारे दोस्तों और परिवार की कंपनी से कैसे प्रभावित होते हैं। हम न केवल अस्वास्थ्यकर भोजन पसंद करते हैं, बल्कि मांइड लैस ईटिंग में भी शामिल होते हैं, जो हमारे आहार और वजन घटाने की योजना को आसानी से खत्म कर सकते हैं। इसलिए, हमारी सलाह आपको ट्रैक पर रहने के लिए अकेले भोजन करने की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो