scriptWeight Loss Tips: माेटापा जल्द कम करने के लिए इस तरह से खाएं खाना | Weight Loss Tips: Eating Alone cut your Belly Fat Fast | Patrika News

Weight Loss Tips: माेटापा जल्द कम करने के लिए इस तरह से खाएं खाना

locationजयपुरPublished: Oct 06, 2019 10:42:00 am

Weight Loss Tips: आप अगर माेटापे से परेशान हैं और उसे कम करने के लिए काफी जतन कर चुके हैं लेकिन काेर्इ फायदा नहीं हुआ है, ताे खाना खाने के तरीके में ये बदलाव कर आप जल्द ही माेटापे ये छुटकारा पा सकते हैं। एक नए शाेध में खुलासा हुआ है कि…

Weight Loss Tips: Eating Alone cut your Belly Fat Fast

Weight Loss Tips: माेटापा जल्द कम करने के लिए इस तरह से खाएं खाना

Weight Loss Tips In Hindi: आप अगर माेटापे से परेशान हैं और उसे कम करने के लिए काफी जतन कर चुके हैं लेकिन काेर्इ फायदा नहीं हुआ है, ताे खाना खाने के तरीके में ये बदलाव कर आप जल्द ही माेटापे ये छुटकारा पा सकते हैं। एक नए शाेध में खुलासा हुआ है कि अगर शरीर को सुडौल बनाने के लिए कम भोजन करना चाहते हैं तो अच्छा होगा कि अकेले में खाना खाएं। क्याेंकि व्यक्ति दोस्तों और परिजनों के साथ अधिक मात्रा में भोजन कर लेता है।
अकेले में कम खाते हैं लाेग
अमेरिकन सोसाइटी ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि ‘सामाजिक रूप से’ भोजन करते वक्त व्यक्ति अधिक खाना खाता है, जबकि अकेले मेंं वह उससे कई गुणा कम भोजन करता है।
परिजनाें के साथ खाते हैं ज्यादा खाना
ब्रिटेन में बर्मिंघम विश्वविद्यालय की रिसर्चर हेलेन रुडॉक ने कहा, ”हमें इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि अकेल भोजन करने की तुलना में व्यक्ति परिजनों और दोस्तों के साथ बैठकर अधिक खाना खाता है।”
माेटापा बढ़ता है दाेस्ताें के साथ खाना
पिछले अध्ययनों में पाया गया है कि दूसरों के साथ खाने वालों ने अकेले भोजन करने वालों की तुलना में 48 प्रतिशत तक अधिक भोजन खाया और मोटापे से ग्रस्त महिलाओं ने सामाजिक रूप से अकेले खाने के मुकाबले 29 प्रतिशत तक अधिक भोजन किया।
अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने सामुदायिक भोजन में शोध के 42 मौजूदा अध्ययनों का मूल्यांकन किया।

अकेले खाना खाने से घटता है माेटापा ( Eating Alone Reduce your Weight )
शोधकर्ता ने पाया कि व्यक्ति दोस्तों और परिजनों के साथ अधिक मात्रा में भोजन इसलिए करता है, क्योंकि दूसरों के साथ खाना खाने से भोजन लेने की मात्रा बढ़ती है और यह आनंदमय होता है।शाेधकर्ताआें का मानना है कि अकेले में खाना खाने से व्यक्ति कम खाना खाता है। जाेकि उसका माेटापा कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो