script

Weight Loss Tips: माेटापा घटाने में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनाें दिखने लगेगा असर

locationजयपुरPublished: Apr 09, 2020 11:11:37 pm

Weight Loss Tips: माेटापा आज के समय की एक आम समस्या हो बन चुकी हैं। जिसके पीछे अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान सबसे बड़े कारण हैं। यदि आप भी मोटापे से परेशान हैं तो अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में कुछ स्वस्थ बदलाव कर मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं…

Weight Loss Tips: Home Remedies To Reduce Belly fat fast

Weight Loss Tips: माेटापा घटाने में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनाें दिखने लगेगा असर

Weight Loss Tips In Hindi: माेटापा आज के समय की एक आम समस्या हो बन चुकी हैं। जिसके पीछे अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान सबसे बड़े कारण हैं। यदि आप भी मोटापे से परेशान हैं तो अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में कुछ स्वस्थ बदलाव कर मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ कुछ घरेलू उपाय अपनाकर अपने वजन को तेजी से कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं मोटापा घटाने में मददगार कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में:-

– अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो राेज छाछ का सेवन करें । छाछ में भुना जीरा, काला नमक और अजवायन मिलाकर पीने से मोटापा शीघ्र ही कम हो जाता है।
– लगभग आधा ग्राम पिप्पली के चूर्ण को प्रतिदिन सुबह-शाम शहद के साथ 1 महीने तक सेवन करने से शरीर से चर्बी कम हो जाती है , बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है।
– 150 ग्राम पिप्पली और 30 ग्राम सेंधानमक को अच्छी तरह पीसकर कूटकर मिलाकर रख लें। इस मिश्रण का सुबह खाली पेट छाछ के साथ सेवन करें। इससे गैस की समस्या दूर होती है और पेट की चर्बी भी तेजी से कम होती है।
– रात को सोने से पहले एक चाय का चम्मच त्रिफला का चूर्ण हल्के गर्म पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को छानकर इसमें शहद मिलाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन करें। इससे मोटापा जल्दी दूर होता है। मधुमेह के शिकार जातक त्रिफला के जल का बिना शहद के ही सेवन करें।
– वजन घटाने में अनन्नास बहुत सहायक होता है । नित्य अनन्नास खाने से मोटापा कम होता है । अनन्नास में क्लोरीन की पर्याप्त मात्रा होती है जिसकी वजह से यह शरीर के भीतरी विषैले तत्वों को बाहर निकलता है, इसके सेवन से शरीर की सूजन, चर्बी को नष्ट होती है।
– मिश्री, मोटी सौंफ और सुखा धनिया इन तीनो को बराबर मात्रा में पीसकर एक चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम को गुनगुने पानी के साथ लेने से शरीर से चर्बी कम होकर मोटापा दूर होता है।
– मिश्री, मोटी सौंफ और सुखा धनिया इन तीनो को बराबर मात्रा में पीसकर एक चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम को गुनगुने पानी के साथ लेने से शरीर से चर्बी कम होकर मोटापा दूर होता है।
-वजन कम करने में ग्रीन टी को बड़ा सहायक माना गया है । ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो मोटापा घटाने के साथ-साथ चेहरे की झुर्रियों को भी समाप्त करता है। लेकिन ग्रीन टी को बिना चीनी के पीने से शीघ्र ही लाभ प्राप्त होता है।
– नींबू, अंगूर, बेर और संतरे आदि का नित्य सेवन करें इनमे विटामिन सी पाएं जाते हैं यह फैट को जल्‍द से बर्न करके शरीर को शेप में लाने में मदद करते हैं।

– एप्पल साइडर वेनिगर को जूस या पानी किसी के भी साथ मिलाकर पीने से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल दोनों में शीघ्र ही कमी आती है।
– एक चम्मच पुदीना रस को 2 चम्मच शहद में मिलाकर नित्य लेने से भी मोटापा कम होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो