scriptWEIGHT LOSS TIPS : ये चीेजें खाएंगे तो तेजी से घटेगा वजन | WEIGHT LOSS TIPS : If you eat these things, you will lose weight fast | Patrika News

WEIGHT LOSS TIPS : ये चीेजें खाएंगे तो तेजी से घटेगा वजन

locationजयपुरPublished: Nov 19, 2019 03:42:32 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

क्या आप बढ़ते वजन से परेशान हैं। डाइट के साथ सलाद को शामिल करें। एक्सपर्ट के मुताबिक खाने की थाली में 25 से 40 प्रतिशत सलाद व मौसमी फलों का होना जरूरी है।

WEIGHT LOSS

सलाद में ज्यादातर लोग खीरा, मूली गाजर और खीरा का प्रयोग करते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक इनमें 60 से 95 प्रतिशत तक पानी होता है। यह प्राकृतिक रूप से शुद्ध होता है। खीरे में अल्कालिन फॉमिंग मिनरल्स होता है, इसीलिए इसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी प्रयोग किया जाता है। इसमें एंटीआक्सीडेंट का काम करने वाले विटामिन ए, सी, मैंगनीज, पोटेशियम, सिलिका और सल्फर होते हैं।

कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा

खीरा बहुत कम कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ है। 100 ग्राम खीरे में 54 कैलोरी ऊर्जा होती है। इसलिए इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता। खीरे या उसके जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर करते हैं।

पाचन मजबूत होता

पाचनतंत्र को मजबूत बनाने के अलावा यह गैस्ट्रिक और छोटी आंत के अल्सर में मरीजों के लिए दवा का काम करता है। यह ब्लड प्रेशर को भी कम करता है, लेकिन इस समस्या के मरीज खीरे में नमक लगाकर ना खाएं। खीरा शरीर से विषैले पदार्थों को यूरिन के रास्ते बाहर निकाल देता है। बुखार आने पर खीरे का जूस पीएं। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है। यदि अपच की शिकायत हो, तो भोजन के साथ सलाद के रूप में खीरा खाएं। खीरे को गोल काटकर आंखों पर रखने से जलन दूर होती है। रोजाना सलाद के तौर पर काला नमक, कालीमिर्च और नीबू मिलाकर खाएं। रायता बनाकर भी खा सकते हैं।

एक्सपर्ट : शुचि शर्मा, डायटीशियन, जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो