scriptCabbage Soup For Weight Loss: मोटापे से हैं परेशान तो रोज पिएं पत्तागोभी सूप, हफ्ते भर में दिख सकते हैं परिणाम | Weight Loss With Cabbage Soup | Patrika News
वेट लॉस

Cabbage Soup For Weight Loss: मोटापे से हैं परेशान तो रोज पिएं पत्तागोभी सूप, हफ्ते भर में दिख सकते हैं परिणाम

Cabbage Soup For Weight Loss: पत्ता गोभी सूप में कम वसा और कम कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं, जो शरीर से अतिरिक्त फैट को बर्न करने में सहायक होते हैं। इस सूप के द्वारा हमारा मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है जिससे वजन को आसानी से कम करने में मदद मिलती है।

नई दिल्लीOct 02, 2021 / 03:07 pm

Tanya Paliwal

vegetarian-cabbage-soup-image.jpg

नई दिल्ली। Cabbage Soup For Weight Loss: मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने के लिए ना जाने कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं। तरह-तरह की फैंसी डाइट और प्रोटीन फूड के इस्तेमाल द्वारा वजन नियंत्रित करने के लिए खूब पैसा खर्च करते हैं। लेकिन फिर भी कई बार वजन नहीं घटा पाते। आपको बता दें कि इन सब फैंसी तरीकों के चक्कर में पड़कर आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि वचन नियंत्रण का राज आपकी रसोई में ही छिपा है।

यह सच है कि, आप अपनी रसोई में ही मौजूद कुछ साधारण चीजों के सेवन से मोटापा कम कर सकते हैं। आपको मालूम होना चाहिए कि अतिरिक्त वसा और मोटापे को शरीर से हटाने के लिए सबसे पहले शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना आवश्यक है। और हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में पत्ता गोभी को सबसे बेहतर माना जाता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में पत्ता गोभी सूप को शामिल कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से पत्ता गोभी सूप का सेवन करते हैं तो हफ्ते भर में ही आपको परिणाम दिखने लगेंगे। पत्‍ता गोभी में मौजूद फाइबर सहित विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व शरीर को डिटॉक्‍सीफाई कर वजन घटाने में मदद करते हैं।

 

cabbage_veg.jpg

यह भी पढ़ें:

कम कैलोरी वाली इस सब्जी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। पत्ता गोभी रक्त शुद्धिकरण करने के साथ ही पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को ठीक करने में भी कारगर हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि पत्ता गोभी सूप को वेट लॉस के लिए अपनी डाइट में किस प्रकार शामिल करके आप बेहतर परिणाम पा सकते हैं…

कुछ लोग महीनों तक विभिन्न प्रकार की डाइट प्लान फॉलो करके ऊब जाते हैं और फिर भी उन्हें कोई परिणाम नजर नहीं आता। लेकिन यह एक शॉर्ट टर्म वेट लॉस डाइट प्‍लान है। इस डाइट प्लान में 1 सप्ताह के लिए बड़ी मात्रा में पत्‍ता गोभी का सूप शामिल होता है। देखा गया है कि कैलोरी को संतुलित करने के कारण मात्र 1 सप्ताह के लिए इस डाइट को फॉलो करने से 4 किलो तक वजन कम किया जा सकता है। साथ ही इस डाइट के साथ आप हरी सब्जियां फलों का, स्किम मिल्‍क आदि खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

cabbage_veg.jpg

कैबेज सूप आपके मेटाबॉलिज्म में तेजी से वृद्धि करके शरीर में जमी अतिरिक्त वसा को घटाने में मदद करता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि, जल्दी वजन घटाने के लिए आपको इस सूप के सेवन के साथ नियमित व्यायाम पर भी ध्यान देना होगा और पत्ता गोभी सूप के साथ अन्य हेल्दी फूड को भी डाइट में शामिल करना होगा।

slow-cooker-lentil-and-cabbage-soup.jpg

Home / Health / Weight Loss / Cabbage Soup For Weight Loss: मोटापे से हैं परेशान तो रोज पिएं पत्तागोभी सूप, हफ्ते भर में दिख सकते हैं परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो