Zucchini Benefits: जुकिनी की सब्जी खाएं और वजन घटाएं

Zucchini Benefits: जुकिनी में शुगर और कार्ब्‍स कम मात्रा में होने के कारण इसका सेवन ना केवल वजन कम करने में बल्कि ह्रदय और मधुमेह के रोगियों के लिए भी लाभदायक है।

By: Tanya Paliwal

Updated: 15 Sep 2021, 06:20 PM IST

नई दिल्ली। Zucchini Benefits: आज दुनिया भर में बहुत से लोग मोटापे की कारण काफी परेशान हैं। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो जुकिनी का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। बाहर से खीरे की तरह दिखाई देने वाली और स्वाद में कुछ-कुछ कद्दू अथवा लौकी की तरह लगने वाली यह सब्जी जुकिनी हरे अथवा पीले रंग की होती है। यह मुख्यतः गर्मियों के मौसम में आती है। जुकिनी में शुगर, कार्ब्‍स और कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण यह हमारे शरीर से बीमारियों को दूर करके स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। इसके अलावा मधुमेह के रोगियों और दिल के मरीजों के लिए भी यह सब्जी एक अच्छा चुनाव हो सकती है।

कई बार मोटापा बढ़ने का कारण हमारा खराब पाचन भी होता है। कई लोगों को खाना सही से ना पच पाने के कारण मल त्‍यागने में परेशानी होती है। जिससे उनका पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता। लेकिन जुकिनी की सब्जी में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है, जो पाचन संबंधी और कब्ज की समस्याओं को कम करने में मददगार होता है। इसमें मौजूद फाइबर हमारे शरीर में हेल्दी बैक्‍टीरिया की उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार होता है और साथ ही यह इंफ्लमेशन को कम करने में भी मददगार होता है।

 

weight_loss_1.png

यह भी पढ़ें:

जुकिनी का उपयोग वजन घटाने के लिए काफी अच्छा होता है। बढ़े हुए वजन और अतिरिक्त वसा का होना हमारे शरीर में अन्य बीमारियों को भी निमंत्रण देता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम किया जा सकता है। पानी और फाइबर की अधिक मात्रा से भरपूर जुकिनी में कैलोरी भी कम पायी जाती है। जिससे हमें लंबे समय तक की भूख नहीं लगती है क्योंकि पेट भरा हुआ महसूस होता है। जिससे हम बार-बार कुछ भी गलत खाने से बच जाते हैं। इस प्रकार जुकिनी सब्जी का उपयोग आपको कई लाभ पहुंचाता है।

 

weight_loss_veg.jpg
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned