script3400 Year Old Lost City Emerges From Under Gigris River After Drought | नदी से निकला करीब साढ़े तीन हजार साल पुराना शहर, तब भी होती थीं ऊंची इमारतें | Patrika News

नदी से निकला करीब साढ़े तीन हजार साल पुराना शहर, तब भी होती थीं ऊंची इमारतें

इतिहास के गर्भ में न जाने ऐसी कितनी चीज़ें हैं, जिनके बारे में हम जानते भी नहीं हैं। लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो समय के साथ सामन आती और अपने साथ लाती हैं कुछ ऐसे रहस्य जिनके बारे में जानकर और भी आश्चर्य होता है। ऐसा ही एक शहर पानी में निकला है।

नई दिल्ली

Updated: June 02, 2022 04:40:29 pm

इतिहास के गर्भ में कई ऐसे रहस्य छिपे हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं। समय के साथ इस तरह के रहस्य सामने आते रहते हैं। कुछ ऐसा ही रहस्यमयी शहर सामने आया है। नदी में से निकले इस शहर के बारे में जिसको पता चला वो इसे देखने को लिए पहुंच गया। ये शहर 3400 साल बाद जमीन के गर्भ से बाहर आया है। खास बात यह है कि इस शहर में तमाम ऐतिहासिक चीजें छिपी हुई है, जो बताती है कि उस दौरान सभ्यता और संस्कृति कैसी थी। उस दौरान का आर्किटेक्चर कैसा था? लोग किस तरह रहते हैं।
3400 Year Old Lost City Emerges From Under Gigris River After Drought
3400 Year Old Lost City Emerges From Under Gigris River After Drought
ये शहर निकला है इराक देश में। यहां तिगरिस नदी के किनारे जमीन के गर्भ से एक पूरा शहर बाहर निकला है। पुरातत्व वालों के मुताबिक, ये शहर करीब साढ़े तीन हजार साल पुराना है। उनके मुताबिक, हजारों वर्ष बाद सामने आए इस शहर में तमाम ऐतिहासिक चीजें छिपी हुई हो सकती हैं।
ताम्र युग का शहर
इराक के कुर्दिस्तान प्रांत में एक ऐतिहासिक शहर निकला है।जैसे इस शहर के बारे में सूचना बाहर आई वैसे ही यहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के पुरातत्ववेत्ताओं का जमावड़ा लग गया।

यह भी पढ़ें

शख्स पर चढ़ा अजीब शौक, 11 लाख रुपए खर्च कर बना कुत्ता, देख कर रह जाएंगे दंग



lost_city.jpgबताया जा रहा है कि ये ताम्र युग का शहर बताया जा रहा है, जो स्थानीय स्तर पर पानी का स्तर कम होने के बाद बाहर आया है।

1275 से 1475 ईसा पूर्व के बीच का शहर
इस शहर के मिलने के बाद से ही इसको लेकर खोजबीन शुरू हो गई है। पुरातत्व वालों के मुताबिक ये शहर करीब 1475 ईसा पूर्व से 1275 ईसा पूर्व के बीच का है।
मिटानी राज्य के अंदर ये इलाका आता है, जिन्होंने 1475 ईसा पूर्व से 1275 ईसा पूर्व के दौरान तिगरिस के इलाके पर राज किया था। जर्मन और कुर्दिश पुरातत्ववेत्ताओं की टीम इस इलाके में इस वक्त स्टडी कर रही है।
इस शहर में टॉवर और इमारते भी हैं।

उन्होंने 100 पुरानी मिट्टी की बनी हुई टैबलेट निकाली है। जो शहर सूखे की वजह से सामने आया है, वहां मिट्टी से बनी हुई दीवारें हैं और ये किसी महल का हिस्सा लग रहा है। कुछ जगहों पर टावर हैं तो इमारतें भी कई मंज़िल की हैं।
इस बीच University of Freiburg के मुताबिक शहर ताम्र युग से जुड़ा है और मिटानी राज्य से संबंध रखता है। इस जगह के 1350 ईसा पूर्व के दौरान भूकंप में बर्बाद होने की आशंका जताई जा रही है। इस पर एक महल और कुछ बड़ी-बड़ी इमारतें मौजूद हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुरातत्ववेत्ताओं को एक बड़ी बिल्डिंग भी मिली है, जहां तरह-तरह की चीजें स्टोर की जाती थीं। जांच कर रहे दल का मानना है कि उस दौरान भूकंप के चलते ऊपर के हिस्से बर्बाद हुए हैं, जबकि नीचले हिस्से अब भी कुछ हद तक सलामत हैं।

यह भी पढ़ें

दुनिया का अकेला ऐसा शहर, जहां नहीं चला सकते मोबाइल और टीवी, खिलौनों के इस्तेमाल पर भी है बैन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

'मैं उन्हें गोली मारने को भी तैयार',पीसी जॉर्ज की पत्नी ने CM विजयन को दी खुलेआम धमकीAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या को पहले डकैती का एंगल दिया गया, इसकी जांच करवाएंगे- डिप्टी सीएमपंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सोमवार को मंत्रिमंडल का करेंगे विस्तार, कई नए मंत्री ले सकते हैं शपथAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई सामने- गर्दन पर चाकू का गहरा घाव, दिमाग व आखं की नस और खाने की नली डैमेजIND vs ENG: Jonny Bairstow ने भारत के खिलाफ जड़ा तूफानी शतक, बनाए कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्सराजधानी में आधे दिन तक ही रहा प्रदेश बंद का असर, यात्रियों को हुई असुविधा, तो कहीं राशन के लिए भटके लोगMaharashtra: आरटीआई एक्ट का गलत फायदा उठाकर रंगदारी वसूलने के आरोप में 23 गिरफ्तार, पुलिस ने खोले बड़े राजसड़क पर उतरे लोग, बोले-हत्यारों को फांसी दो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.