scriptडॉक्टर ने घड़ी देखकर लगाया शख्स की लाइलाज बीमारी का पता, जानें क्या है पूरा मामला | America Doctor Detects Heart Disease From Apple Watch | Patrika News

डॉक्टर ने घड़ी देखकर लगाया शख्स की लाइलाज बीमारी का पता, जानें क्या है पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2019 01:24:57 pm

Submitted by:

Priya Singh

अमरीका (America) में डॉक्टर ने शख्स की एप्पल वाच सीरीज 4 से बीमारी का लगाया पता
जानें क्या है आर्टरी फाइब्रिलेशन

America Doctor Detects Heart Disease From Apple Watch

डॉक्टर ने घड़ी देखकर लगाया शख्स की लाइलाज बीमारी का पता, जानें क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली। अमरीका ( America ) के एक रेस्टोरेंट ( restaurant ) में एक डॉक्टर ने अपनी कलाई पर बंधी ‘एप्पल वाच सीरीज 4’ की मदद से एक व्यक्ति के शरीर में ( Atrial fibrillation ) आर्टरी फाइब्रिलेशन (ए-फिब) का पता लगा उसका जीवन बचा लिया। यह अपनी तरह का पहला मामला है। आर्टरी फाइब्रिलेशन एक घातक स्थिति है, जिसका इलाज नहीं किया जा सकता और इससे दिल का दौरा पड़ सकता है। अक्सर इस स्थिति का पता नहीं चल पाता, क्योंकि कई लोगों को इसके लक्षणों का एहसास नहीं होता। एप्पल वाच ? ( apple watch ) पर ‘इर्रेगुलर रिद्म नोटिफिकेशन’ फीचर हृदयगति की लय जांच सकता है और नोटिफिकेशन भेज सकता है कि हृदय की अनियमित लय का कारण ए-फिब है या नहीं।

इस कुर्सी पर बैठते ही इंसान की हो जाती है मौत, अब तक 63 लोगों ने गंवाई है जान

कैलिफोर्निया ( California ) के सान डियागो में नेत्र विशेषज्ञ टॉमी कॉर्न ने ट्वीट किया, “एक फिजीशियन के तौर पर, बीमारी का पता लगाने के लिए किसी सार्वजनिक स्थान पर ईसीजी मशीन ढूंडने से जल्दी अपनी एप्पलवाच4 को किसी और की कलाई पर रखा जा सकता है।” अपने ट्वीट के रिप्लाई में कॉर्न ने कहा कि ए-फिब से पीड़ित व्यक्ति बाद में बेहतर कर रहा है।

चाउमीन खाते ही बच्चे का शरीर पड़ने लगा काला, ऑपरेशन के दौरान फटे फेफड़े देख डॉक्टर रह गए हैरान

Doctor Detects Heart Disease Watch

‘एप्पल वाच सीरीज 4’ अब अमरीका, यूरोप और हांगकांग में धीमी या तेज हृदयगति का एहसास कर रहे यूजर्स का इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) उनकी कलाई से कुछ ही क्षणों में उनकी हृदयगति की लय को समझने और फिजीशियन को महत्वपूर्ण जानकारी देने में मदद कर रहा है। गौरतलब है कि एप्पल वाच का यह स्वास्थ्य फीचर फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो