scriptमां ने अजीबो-गरीब पैर वाले बच्चे को दिया था जन्म, जांच में सामने आई ऐसी सच्चाई कि उड़ गए होश | doctors reformed both legs of a boy in philippines | Patrika News
अजब गजब

मां ने अजीबो-गरीब पैर वाले बच्चे को दिया था जन्म, जांच में सामने आई ऐसी सच्चाई कि उड़ गए होश

बीमारी की वजह से उसे असहनीय दर्द होता था।

Jul 30, 2018 / 12:04 pm

Sunil Chaurasia

aldrin

मां ने अजीबो-गरीब पैर वाले बच्चे को दिया था जन्म, जांच में सामने आई ऐसी सच्चाई कि उड़ गए होश

नई दिल्ली। फिलिपिंस के 11 वर्षीय एल्ड्रिन को जन्मजात घुटने के विस्थापन की समस्या थी। जिसकी वजह से उसके घुटने विपरीत दिशा में मुड़े हुए थे। एल्ड्रिन की इस जन्मजात बीमारी की वजह से उसका जीवन काफी कष्यदायी बना हुआ था। लेकिन Tim Tebow Foundation और CURE International नामक संस्थानों ने एल्ड्रिन के जीवन को एक नया जीवन प्रदान किया है। एल्ड्रिन अब अपने पुरानी शारीरिक अवस्थाओं को भूलकर एक नए जीवन की ओर बढ़ रहा है। CURE International ने एल्ड्रिन के दोनों घुटनों की सर्जरी कर उन्हें ठीक कर दिया है। जिसके बाद एल्ड्रिन अपने जीवन में ढलने के लिए लगातार एक्सरसाइज़ कर रहा है।
डॉक्टरों ने बताया कि बीमारी की वजह से एल्ड्रिन ठीक से खड़ा भी नहीं हो पाता था, लिहाज़ा उससे चलने की तो कोई उम्मीद भी नहीं की जा सकती थी। इतना ही नहीं बीमारी की वजह से उसे असहनीय दर्द होता था। लेकिन इतना कुछ होने के बावजूद एल्ड्रिन ने अपने जीवन के सबसे कठोर 11 साल काट लिए। इस दौरान एल्ड्रिन के दोस्त उसे खूब चिढ़ाते थे और ताने भी मारते थे। दोनों पैर खराब होने की वजह से वह बाकी के बच्चों की तरह कोई भी काम नहीं कर पाता था।
एल्ड्रिन के इस जीवन परिवर्तित सर्जरी में कुल तीन सर्जनों की एक टीम शामिल थी, जिसकी अगुआई टिम मीड नाम के एक वरिष्ठ सर्जन कर रहे थे। चार घंटे तक चली इस सर्जरी में डॉक्टरों ने एल्ड्रिन के जोड़ और हड्डियों को फिर से संगठित किया। इस काम में काफी रिस्क था, लिहाज़ा डॉक्टरों ने पूरी सावधानी के साथ इस सर्जरी को अंजाम दिया। डॉ. मीड ने बताया कि सर्जरी के बाद एल्ड्रिन को सख्त शारीरिक थेरेपी दी जा रही है। इससे वह अब धीरे-धीरे चल-फिर रहा है। डॉ. मी़ड ने बताया कि लगातार थेरेपी लेते रहने की स्थिति में एल्ड्रिन बहुत जल्द ही सामान्य हो जाएगा।
aldrin

Home / Ajab Gajab / मां ने अजीबो-गरीब पैर वाले बच्चे को दिया था जन्म, जांच में सामने आई ऐसी सच्चाई कि उड़ गए होश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो