scriptप्रकृति के आगे विज्ञान भी फेल, यहां हर वक्त गिरती है बिजली | Electricity falls here all the time scientists could not solve mystery | Patrika News

प्रकृति के आगे विज्ञान भी फेल, यहां हर वक्त गिरती है बिजली

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2021 01:05:18 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

आज के समय में वैज्ञानिकों ने हर क्षेत्र में बहुत तरक्की कर ली है।कुछ चीजे ऐसी है जिनके रहस्या आज भी बरकरार है। प्रकृति से बड़ा इस दुनिया मे कोई भी नहीं है।

Electricity

Electricity

नई दिल्ली। विज्ञान के सामने कुछ भी असंभव नहीं है। आज के समय में वैज्ञानिकों ने हर क्षेत्र में बहुत तरक्की कर ली है। उन्होंने नामुमकिन को भी मुमकिन कर दिखाया है। इतना सब कुछ करने के बाद कुछ चीजे ऐसी है जिनके रहस्या आज भी बरकरार है। प्रकृति से बड़ा इस दुनिया मे कोई भी नहीं है। इसके आगे इंसानी दिमाग और विज्ञान में फेल हो जाता है। प्रकृति को समझना बहुत ही मुश्किल काम है। इस दुनिया में एक जगह ऐसी जहां पर हमेशा आसमानी बिजली कड़कती रहती है। जिसका पता आज तक कोई भी नहीं लगा सका।

यह भी पढ़े :— पत्नी को महंगा पड़ा झगड़ा करना, घर से 450KM पैदल चला पति, पुलिस ने लगाया जुर्माना

एक घंटे में हजारों गिरती है बिजली
दरअसल, दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में कुछ चीजे ऐसी घट रही जिसके बारे में विज्ञान के नियम भी फेल हो गए। जहां पर स्थित एक झील के ऊपर बिजली कड़कती ही रहती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस जगह पर हर एक घंटे में हजारों बार बिजली गिरती है। जिसके बारे में आज तक कोई नहीं जान सका। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस रहस्य को विज्ञान ने बीकन ऑफ मैराकाइबो के नाम दिया है।


यह भी पढ़े :— अजगर और सांपों को बच्चो की तरह पालते हैं ये बौद्ध भिक्षु, ऐसे करते है देखभाल

260 दिन तूफान
इतना ही नहीं इस जगह को लोग अलग अलग नाम दिए है जो इस प्रकार है जैसे कैटाटुम्बो लाइटनिंग, एवरलास्टिंग स्टॉर्म, ड्रैमेटिक रोल ऑफ थंडर। कई लोग इस जगह को दुनिया का कुदरती बिजली घर के नाम भी पुकारते है। वेनेजुएला में कैटाटुम्बो नदी जिस जगह पर मैराकाइबो झील में मिलती है। खबरों के अनुसार, वहां हर साल 260 दिन तूफानी होते हैं। इन 260 दिनों की तूफानी रातों में यहां रात भर बिजली चमकती रहती है। जिसका वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर आए दिन वायरल होते रहे है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yvr41
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो