scriptखुदाई में मिले दुनिया के सबसे पुराने कंडोम को देख लोग हुए हैरान, बेजुबानों की इस चीज से किए जाते थे तैयार | History of condoms in India is centuries old | Patrika News
अजब गजब

खुदाई में मिले दुनिया के सबसे पुराने कंडोम को देख लोग हुए हैरान, बेजुबानों की इस चीज से किए जाते थे तैयार

आज भी इन्हें खरीदने से पहले लोग एक बार सोचते हैं, लेकिन जिस चीज को लेकर आज भी लोग संकोच करते हैं उसी कंडोम का इतिहास सदियों पुराना है।

Sep 10, 2018 / 04:51 pm

Arijita Sen

oldest condom

खुदाई में मिले दुनिया के सबसे पुराने कंडोम को देख लोग हुए हैरान, बेजुबानों की इस चीज से किए जाते थे तैयार

नई दिल्ली। जमाना भले ही बहुत आगे बढ़ गया हो, लेकिन लोग आज भी कंडोम या गर्भनिरोधक गोली के बारे में बात करने से पहले हिचकिचाते हैं। आज भी इन्हें खरीदने से पहले लोग एक बार सोचते हैं, लेकिन जिस चीज को लेकर आज भी लोग संकोच करते हैं उसी कंडोम का इतिहास सदियों पुराना है। पहले के जमाने में भी यौन संक्रमित बीमारियों से सुरक्षा की दृष्टि से इसका इस्तेमाल किया जाता था।

oldest condom

कंडोम का इतिहास भारत में भी बहुत पुराना है। कंडोम भारत में 1940 के दशक से उपलब्ध है। साल 1964 की जनगणना के अनुसार साल 1968 तक भारत में 47 मिलियन लोगों की जनसंख्या के लिए बाजार में केवल दस लाख कंडोम उपलब्ध थे।

oldest condom

उस समय भारत में कंडोम की लागत लगभग संयुक्त राज्य अमरीका की तरह ही थी। ऐसे में जिन लोगों की आय कम थी उनके लिए इसे खरीद पाना संभव नहीं था। ऐसे में निम्न आय वर्ग में जनसंख्या वृद्धि दर भी सबसे ज्यादा थी।

 condom

इस समस्या से निजात पाने के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान की एक टीम ने सरकार को इस बात का सुझाव दिया कि वे भारतीय जनता को सस्ती कीमतों पर कंडोम उपलब्ध कराएं। सरकार से इस बात की सिफारिश की गई की भारत को कंडोम का आयात करना चाहिए और उन्हें ₹ 0.05 की दर से बाजार में आम लोगों के लिए उपलब्ध करानी चाहिए।

 condom

इसी वजह से साल 1968 में अमरीका, जापान और कोरिया से लगभग 400 मिलियन कंडोम आयात किए गए थे। सभी कंडोम में समान पैकेजिंग थी, जिसमें तीन कंडोम प्रति पैकेट थे।

 condom

19वीं शताब्दी के मध्य में रबड़ से बनाई गई कंडोम लोगों के बीच लोकप्रिय हो गई। बाद में यानि कि 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में इनमें और भी प्रगति हुई। ऐसा कहा जाता है कि गर्भ निरोधक गोली की शुरूआत से पहले पश्चिमी दुनिया में जन्म नियंत्रण के लिए कंडोम का ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था।

 

 

oldest condom

कई साल पहले खुदाई में पुरातत्वविदों को सबसे पुराना कंडोम डडली कैसल के मैदानों में स्थित एक सेसपिट में मिला। 1642 के आरंभ में कंडोम के निर्माण के लिए जानवरों की झिल्ली का उपयोग किया जाता था।

 

Hindi News/ Ajab Gajab / खुदाई में मिले दुनिया के सबसे पुराने कंडोम को देख लोग हुए हैरान, बेजुबानों की इस चीज से किए जाते थे तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो