scriptपराली का इस्तेमाल कर किसान बना लखपति, 100 दिन में कमाए 3 लाख रुपये | Lakhpati became a farmer by using parali | Patrika News
अजब गजब

पराली का इस्तेमाल कर किसान बना लखपति, 100 दिन में कमाए 3 लाख रुपये

पराली जलाना पर्यावरण के लिए काफी खतरनाक है
पराली जलाने से हवा की गुणवत्ता बिगड़ती है

नई दिल्लीDec 23, 2019 / 12:15 pm

Piyush Jayjan

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बढ़ते पर्यावरण ने सरकार समेत कोर्ट की नाक में दम कर रखा है। दिल्ली में लागातार बढ़ते प्रदूषण का ठीकरा अक्सर पराली जलाने वाले किसानों के सिर फोड़ा जाता हैं। लेकिन एटा के एक किसान ने मुफ्त की पराली से 100 दिन में तीन लाख रुपये कमा लिए।

इस किसान ने बेकार समझे जाने वाली पराली का प्रयोग रोजगार का साधन बना लिया। दरअसल एटा के इस किसान ने पराली का प्रयोग मशरूम की खेती करने के लिए किया। इस काम में परिवार के बाकी लोग भी उनका साथ दे रहे हैं।

दुनिया का इकलौता ऐसा होटल जो 5 महीने बाद नदी में हो जाता है तब्दील

एक रिपोर्ट के मुताबिक विनोद चौहान ने जिले के किसानों को खेती करने का नया नज़रिया दिया। विनोद ने पराली को चारा की मशीन को कुटावाकर तैयार किया। इससे बने भूसे का इस्तेमाल मशरूम की खेती के लिए किया गया। जिसे मशूरूम की पैदावार के लिए बिछाया।

button-mushroom-1502270680-3204815.jpg

हालांकि शुरूआत में विनोद नाम के इस किसान को इस बात का डर था कि कहीं उनकी ये कोशिश असफल साबित न हो जाएं। लेकिन इसके परिणाम सकारात्मक दिखे। पिछले अन्य फसलों की तुलना में इस बार अच्छी मशरूम की फसल आई।

विनोद ने नए प्रयोग के जरिए खेती से 100 दिन में करीब तीन लाख रुपये की बिक्री होने का अनुमान जताया। उन्होंने बताया कि जब मशरूम की खेती बंद हो जाएगी तब भी पराली का प्रयोग किया जाएगा। इस पराली का प्रयोग देशी खाद के रूप में भी किया जा सकता है।

शिकार करने के लिए पेड़ पर चढ़ा कुत्ता फिर बुलानी पड़ी फायर बिग्रेड, जानें क्यों करना पड़ा ऐसा

इस खेती को गेहूं के भूसे से करने के लिए करीब 25 हजार रुपये खर्च करने पड़ते है। लेकिन इस बार पराली भी फ्री में मिल गई। हर वर्ष किसान धान की खेती करने के बाद पराली को जला देता है। जिससे हवा की गुणवत्ता का स्तर काफी खराब हो जाता है।

 

Home / Ajab Gajab / पराली का इस्तेमाल कर किसान बना लखपति, 100 दिन में कमाए 3 लाख रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो