scriptहिंदू मंदिर में प्रसाद के तौर पर दी जा रही है मटन बिरयानी, सालों से इस वजह से यहां किया जा रहा है ऐसा | Mutton biriyani is served as prasad in Muniyandi Swami temple | Patrika News

हिंदू मंदिर में प्रसाद के तौर पर दी जा रही है मटन बिरयानी, सालों से इस वजह से यहां किया जा रहा है ऐसा

Published: Jan 24, 2019 12:16:42 pm

Submitted by:

Arijita Sen

यहां भक्तों को प्रसाद के रूप में गरमा-गरम मटन बिरयानी परोसा जाता है।
 

Mutton biriyani

हिंदू मंदिर में प्रसाद के तौर पर दी जा रही है मटन बिरयानी, सालों से इस वजह से यहां किया जा रहा है ऐसा

नई दिल्ली। वैसे तो देश भर में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपनी प्राचीनता, बनावट की शैली, चमत्कारिक घटनाओं के चलते मशहूर हैं, लेकिन तमिलनाडु के मदुरै जिले में तिरूमंगलम तालुक में स्थित वाड़ाक्कमपट्टी में स्थित एक मंदिर के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

इस मंदिर का नाम मूनियाननदी स्वामी मंदिर है जहां साल में एक बार तीन दिनों के लिए एक वार्षिक महोत्सव का पालन किया जाता है जहां भक्तों को प्रसाद के रूप में गरमा-गरम मटन बिरयानी परोसा जाता है।

Muniyandi Swami temple

यह एक प्रथा है जिसका पालन पिछले 83 सालों से किया जा रहा है। इस साल भी 25 जनवरी में इस महोत्सव का पालन किया जाएगा जहां भक्त गण प्लेट भरकर गरमा-गरम बिरयानी का लुफ्त उठाएंगे।

जनवरी 24 से 26 तक चलने वाली इस तीन दिवसीय वार्षिक महोत्सव में लगभग 2 हजार किलो बिरयानी तैयार की जाएगी। न केवल भक्तों को बल्कि यहां से गुजरने वाले हर एक व्यक्ति को बिरयानी खाने को दिया जाता है।

Muniyandi Swami temple

स्वादिष्ट बिरयानी को बनाने के लिए इस दौरान 500 बकरों की बलि दी जाती है। सैकड़ों रसोइये मिलकर इसे बनाते हैं। तीन दिन तक हर रोज पचास नांव भर भरकर लकड़ियां मंगाई जाती हैं। इसे तैयार करने के खातिर मंदिर परिसर में बड़ी-बड़ी हांडिया, मसाले, चावल की बोरियां, आलू के बड़े-बड़े टूकड़े इत्यादि बिखरे पड़े रहते हैं।

Muniyandi Swami temple

इस दौरान पूरे गांव में बिरयानी की महक सबका ध्यान अपनी ओर खींच लेती है। रात भर लोग मिलकर इसे बनाते हैं और भोर होते ही इसे बांटने का काम शुरू हो जाता है। सुबह 5 बजे से प्रसाद वितरण के चलते लोग आने लगते हैं। न केवल गांव के लोग बल्कि दूर-दूर से भी लोग यहां बिरयानी खाने और इस दौरान गांव में लगने वाले मेले को देखने आते हैं।

Muniyandi Swami

गांव के अलावा मदुरै में भी कैम्प लगाकर इस बिरयानी को लोगों में बांटा जाता है। मूनियाननदी स्वामी को संतुष्ट करने के चलते इस भव्य महोत्सव का आयोजन किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो