scriptHome remidies to remove fine lines from forehead | इन घरेलू तरीकों से दूर होंगी फोरहेड की झुर्रियां | Patrika News

इन घरेलू तरीकों से दूर होंगी फोरहेड की झुर्रियां

कृत्रिम और महंगे ट्रीटमेंट के बिना भी बारीक लाइनों से छुटकारा पाना संभव है।

Published: February 07, 2018 12:21:50 pm

कृत्रिम और महंगे ट्रीटमेंट के बिना भी बारीक लाइनों से छुटकारा पाना संभव है। पहली बार झुर्रियों का सामना करने पर यह महसूस होता है कि इन्हें हटाना मुमकिन नहीं है और अब इन्हीं के साथ जीना सीखा ही होगा लेकिन समय और धैर्य के साथ आप इनसे लड़ सकती हैं। अच्छी बात यह है कि कुछ साधारण से तरीकों से आप इन लाइंस को आसानी से हटा सकती हैं या फिर हल्का तो कर ही सकती हैं...
फोरहेड पर झुर्रियों का आना अब केवल बढ़ती उम्र की निशानी नहीं रह गई है। आमतौर पर चिंता की लकीरें कही जाने वाली ये बारीक लाइनें अब रोजाना के स्ट्रेस और थकान के चलते कम उम्र में भी नजर आने लगी हैं, जिन पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है। बढ़ती उम्र के इन संकेतों से रूबरू होना सुखद अनुभव नहीं है, खासतौर से जब आप इनके लिए तैयार न हों। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपायों की तलाश में रहती हैं। अच्छी बात यह है कि इसमें कई घरेलू उपाय मदद कर सकते हैं।
fine lines
fine lines
ऑर्गेनिक नारियल तेल

रोज रात को सोने से पहले नारियल तेल की कुछ बूंदों की मसाज फोरहेड और चेहरे पर तब तक करें, जब तक की त्वचा उसे सोख न ले। नारियल का तेल कारगर इसलिए है क्योंकि यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ उसे स्वस्थ भी रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऐसे फ्री रेडिकल्स पर लगाम लगाते हैं, जो त्वचा को बेजान बनाने और झुर्रियां पैदा करने का काम करते हैं। नारियल तेल कुछ ही दिनों में झुर्रियों को गायब कर देता है।
अलसी का तेल

दिन में दो से चार बार एक छोटा चम्मच अलसी का तेल खाएं। पंद्रह दिन तक ऐसा करने से आप माथे की लकीरों को कम होता देख सकती हैं। अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को चमकदार और झुर्रियों रहित बनाते हैं।
कैस्टर ऑयल

कैस्टर आयल की कुछ बूंदों को हल्के हाथ से थपथपाते हुए फोरहेड पर लगाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। रात में लगाने से इसके फायदे ज्यादा होते हैं। कैस्टर ऑयल में पाया जाने वाला एक खास तरह का एसिड एक बेहतरीन स्किन कंडीशनिंग एजेंट होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो आपके फोरहेड की स्किन को स्वस्थ रखते हैं।
खट्टे फल या नींबू

नींबू के रस में कॉटन भिगोकर इसे अपने फोरहेड पर लगाएं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो नींबू के रस में पानी मिलाकर उसे इस्तेमाल करें। इसके सूख जाने पर पानी से धो लें। नींबू और संतरा जैसेे खट्टे फलों के छिलकों को सुखाकर और पाउडर बनाकर गुलाब जल के साथ मिलाकर फेसपैक भी लगा सकती हैं। ये विटामिन सी और ई से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।
बादाम तेल

बादाम तेल की कुछ बूंदें अपने फोरहेड पर लगाएं। कुछ मिनटों के लिए मालिश करने के बाद इसे छोड़ दें। रात को सोने से पहले ऐसा रोजाना करें और रात भर के लिए बादाम तेल चेहरे पर रहने दें। झुर्रियां आपके फोरहेड से हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी। बादाम तेल त्वचा को मुलायम बनाने के साथ उसे नई जान दे देता है। ये उसमें मौजूद विटामिन ई की वजह से होता है। तो क्यों न इसे आज से ही आजमाना शुरू किया जाए।
एलोवेरा जेल और अंडे का सफेद भाग

दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच अंडे की सफेदी मिलाएं और इसे अपने फोरहेड पर लगाएं। आप चाहें तो इसे अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। 10 से 15 मिनट रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस पैक का इस्तेमाल करें। एलोवेरा और अंडे की सफेदी में विटामिन ई पाया जाता है, जिसे यूथ विटामिन भी कहा जाता है। एलोवेरा त्वचा को मॉइश्चराइज करके उसे नर्म बनाता है। इसमें मौजूद मैलिक एसिड आपके फेस की फाइन लाइंस को भी मिटाता है। एग व्हाइट में पाया जाने वाला एल्ब्यूमिन भी स्किन को टाइट रखता है।
पेट्रोलियम जैली

फोरहेड को हल्का सा गीला करें और फिर उस पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जैली से मसाज करें। ऐसा रोज रात को सोने से पहले करें। कुछ ही दिनों में आप झुर्रियों को अलविदा कह देंगी। ज्यादातर घरों में पाई जाने वाली पेट्रोलियम जैली त्वचा को नम बनाए रख कर झुर्रियों को आने ही नहीं देती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामJagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपीRBI गवर्नर शक्तिकान्त दास बोले- खतरनाक है Cryptocurrencyमहाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.