scriptइन घरेलू तरीकों से दूर होंगी फोरहेड की झुर्रियां | Home remidies to remove fine lines from forehead | Patrika News

इन घरेलू तरीकों से दूर होंगी फोरहेड की झुर्रियां

Published: Feb 07, 2018 12:21:50 pm

कृत्रिम और महंगे ट्रीटमेंट के बिना भी बारीक लाइनों से छुटकारा पाना संभव है।

fine lines

fine lines

कृत्रिम और महंगे ट्रीटमेंट के बिना भी बारीक लाइनों से छुटकारा पाना संभव है। पहली बार झुर्रियों का सामना करने पर यह महसूस होता है कि इन्हें हटाना मुमकिन नहीं है और अब इन्हीं के साथ जीना सीखा ही होगा लेकिन समय और धैर्य के साथ आप इनसे लड़ सकती हैं। अच्छी बात यह है कि कुछ साधारण से तरीकों से आप इन लाइंस को आसानी से हटा सकती हैं या फिर हल्का तो कर ही सकती हैं…
फोरहेड पर झुर्रियों का आना अब केवल बढ़ती उम्र की निशानी नहीं रह गई है। आमतौर पर चिंता की लकीरें कही जाने वाली ये बारीक लाइनें अब रोजाना के स्ट्रेस और थकान के चलते कम उम्र में भी नजर आने लगी हैं, जिन पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है। बढ़ती उम्र के इन संकेतों से रूबरू होना सुखद अनुभव नहीं है, खासतौर से जब आप इनके लिए तैयार न हों। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपायों की तलाश में रहती हैं। अच्छी बात यह है कि इसमें कई घरेलू उपाय मदद कर सकते हैं।
ऑर्गेनिक नारियल तेल

रोज रात को सोने से पहले नारियल तेल की कुछ बूंदों की मसाज फोरहेड और चेहरे पर तब तक करें, जब तक की त्वचा उसे सोख न ले। नारियल का तेल कारगर इसलिए है क्योंकि यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ उसे स्वस्थ भी रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऐसे फ्री रेडिकल्स पर लगाम लगाते हैं, जो त्वचा को बेजान बनाने और झुर्रियां पैदा करने का काम करते हैं। नारियल तेल कुछ ही दिनों में झुर्रियों को गायब कर देता है।
अलसी का तेल

दिन में दो से चार बार एक छोटा चम्मच अलसी का तेल खाएं। पंद्रह दिन तक ऐसा करने से आप माथे की लकीरों को कम होता देख सकती हैं। अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को चमकदार और झुर्रियों रहित बनाते हैं।
कैस्टर ऑयल

कैस्टर आयल की कुछ बूंदों को हल्के हाथ से थपथपाते हुए फोरहेड पर लगाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। रात में लगाने से इसके फायदे ज्यादा होते हैं। कैस्टर ऑयल में पाया जाने वाला एक खास तरह का एसिड एक बेहतरीन स्किन कंडीशनिंग एजेंट होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो आपके फोरहेड की स्किन को स्वस्थ रखते हैं।
खट्टे फल या नींबू

नींबू के रस में कॉटन भिगोकर इसे अपने फोरहेड पर लगाएं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो नींबू के रस में पानी मिलाकर उसे इस्तेमाल करें। इसके सूख जाने पर पानी से धो लें। नींबू और संतरा जैसेे खट्टे फलों के छिलकों को सुखाकर और पाउडर बनाकर गुलाब जल के साथ मिलाकर फेसपैक भी लगा सकती हैं। ये विटामिन सी और ई से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।
बादाम तेल

बादाम तेल की कुछ बूंदें अपने फोरहेड पर लगाएं। कुछ मिनटों के लिए मालिश करने के बाद इसे छोड़ दें। रात को सोने से पहले ऐसा रोजाना करें और रात भर के लिए बादाम तेल चेहरे पर रहने दें। झुर्रियां आपके फोरहेड से हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी। बादाम तेल त्वचा को मुलायम बनाने के साथ उसे नई जान दे देता है। ये उसमें मौजूद विटामिन ई की वजह से होता है। तो क्यों न इसे आज से ही आजमाना शुरू किया जाए।
एलोवेरा जेल और अंडे का सफेद भाग

दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच अंडे की सफेदी मिलाएं और इसे अपने फोरहेड पर लगाएं। आप चाहें तो इसे अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। 10 से 15 मिनट रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस पैक का इस्तेमाल करें। एलोवेरा और अंडे की सफेदी में विटामिन ई पाया जाता है, जिसे यूथ विटामिन भी कहा जाता है। एलोवेरा त्वचा को मॉइश्चराइज करके उसे नर्म बनाता है। इसमें मौजूद मैलिक एसिड आपके फेस की फाइन लाइंस को भी मिटाता है। एग व्हाइट में पाया जाने वाला एल्ब्यूमिन भी स्किन को टाइट रखता है।
पेट्रोलियम जैली

फोरहेड को हल्का सा गीला करें और फिर उस पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जैली से मसाज करें। ऐसा रोज रात को सोने से पहले करें। कुछ ही दिनों में आप झुर्रियों को अलविदा कह देंगी। ज्यादातर घरों में पाई जाने वाली पेट्रोलियम जैली त्वचा को नम बनाए रख कर झुर्रियों को आने ही नहीं देती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो