scriptचीन में बने इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर अमेरिका ने लगाया 100 फीसदी टैरिफ, फिर छिड़ेगा ट्रेड वॉर? | 100 percent import duty imposed on Chinese made EVs in America | Patrika News
विदेश

चीन में बने इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर अमेरिका ने लगाया 100 फीसदी टैरिफ, फिर छिड़ेगा ट्रेड वॉर?

राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने चीन में निर्मित इलेक्ट्रिकल व्हीकल (EV) सहित लिथियम बैटरी, सेमीकंडक्टर, क्रिटिकल मिनरल्स सहित कई धातुओं और उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है। बाइडन प्रशासन का कहना है कि अमरीकी बाजारों को चीन (Chinese Protuct) के सस्ते माल से बचाने और अमरीकी ग्रीन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

नई दिल्लीMay 15, 2024 / 10:20 am

Jyoti Sharma

100 percent import duty imposed on Chinese made EVs in America

100 percent import duty imposed on Chinese made EVs in America

अमरीका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव ( USA Presidential Elections 2024) होने हैं, लेकिन अमरीका के इस चुनावी चक्कर में चीन फंस गया है। दरअसल, रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को काउंटर करने और अमरीका में घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने चीन में निर्मित इलेक्ट्रिकल व्हीकल (EV) सहित लिथियम बैटरी, सेमीकंडक्टर, क्रिटिकल मिनरल्स सहित कई धातुओं और उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है। बाइडन प्रशासन का कहना है कि अमरीकी बाजारों को चीन (Chinese Protuct) के सस्ते माल से बचाने और अमरीकी ग्रीन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

18 अरब डॉलर के उत्पादों पर बढ़ाया शुल्क

अमरीका ने चीन के EV पर इंपोर्ट ड्यूटी को मौजूदा 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत कर दिया है। स्टील, एल्युमीनियम के अलावा अमरीका पोर्ट क्रेन और मेडिकल प्रोडक्ट्स पर भी शुल्क बढ़ाएगा। अमरीका ने कुल मिलाकर 18 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों के आयात पर शुल्क (Import duty imposed on Chinese) में इजाफा किया है। इससे दोनों देशों के बीच जारी ट्रेड वॉर और बढऩे की आशंका है। हालांकि, ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली का कहना है कि ईवी पर टैरिफ बढऩे से चीन पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि ट्रंप के कार्यकाल में टैरिफ बढऩे से अमरीकी बाजार में चीन के ईवी की हिस्सेदारी काफी कम है।

चुनावी साल में अहम है मुद्दा

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में इस साल डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग बड़ा मुद्दा साबित होने वाला है। चीन पर टैरिफ बढ़ाने को लेकर मुखर रिपब्लिकन पार्टी के नेता और पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ऐलान कर चुके हैं कि वे सत्ता में आए तो चीन से आयात पर 60त्न टैरिफ लगाएंगे। बाइडन सरकार की ओर से चीनी इंपोर्ट पर टैरिफ बढ़ोतरी वर्ष 2024 से 2026 तक कुछ चरणों में प्रभावी होगी। यह ट्रंप के प्रस्तावित 60त्न फ्लैट टैरिफ से भी ज्यादा है।

किन उत्पादों पर बढ़ाया टैरिफ

प्रोडक्ट                       पहले                   अब

इलेक्ट्रिक वाहन          25%                   100%
लीथियम बैटरी            7.5%                  25%

क्रिटिकल मिनरल्स     0%                     25%
सोलर सेल                   25%                  50%

सेमीकंडक्टर                25%                  50%
स्टील-एल्युमीनियम 7.25% 25%

Hindi News/ world / चीन में बने इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर अमेरिका ने लगाया 100 फीसदी टैरिफ, फिर छिड़ेगा ट्रेड वॉर?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो