scriptईरानी कंमाडो के कब्जे में 17 भारतीय…भारत आ रहे इजरायली जहाज पर ईरान ने किया कब्जा | 17 Indians captured by Iranian commandos Iran captures Israeli ship coming to India | Patrika News
विदेश

ईरानी कंमाडो के कब्जे में 17 भारतीय…भारत आ रहे इजरायली जहाज पर ईरान ने किया कब्जा

Israel Iran War: अमरीका (US) ने इजरायल (Israel) की रक्षा के लिए तैनात किए युद्धपोत। ईरान ने यूएई (UAE) से भारत आ रहे एक व्यापारिक जहाज एमएससी एरिस पर कब्जा कर लिया है।

Apr 14, 2024 / 11:15 am

Akash Sharma

iran seized ship with indian crew

भारत आ रहे इजरायली जहाज पर ईरान ने किया कब्जा

Israel Iran War: इजरायल पर ईरान के बड़े हमले की चेतावनियों के बीच ईरान ने यूएई (UAE) से भारत आ रहे एक व्यापारिक जहाज एमएससी एरिस पर कब्जा कर लिया है। ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी ने बताया कि ईरानी नौसेना के कमांडो ने इजरायल से संबंध के आरोप में भारत आ रहे इस जहाज पर कब्जा किया है। यह पूर घटनाक्रम होर्मूज की खाड़ी में हुआ। इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल कॉटज ने ईरान की इस कार्रवाई को आतंकी कृत्य करार दिया है। इस घटना के वीडियो में नजर आ रहा है कि हेलिकॉप्टर से आए ईरानी सेना के कमांडो ने इस जहाज पर कब्जा कर लिया। इस जहाज पर पुर्तगाल का झंडा लगा हुआ था और यह लंदन की एक कंपनी जोडिआक मेरिटाइम से जुड़ा है। जोडियाक ग्रुप इजरायली अरबपति इयाल ओफेर का है। बताया जा रहा है कि इस जहाज का चालक दल भारतीय है और इनकी संख्या 17 के आसपास बताई जा रही है।

ईरान का रिवोल्यूशनरी गार्ड घोषित हो आतंकी संगठन

घटना के बाद इजरायल के विदेश मंत्री इजरइल काट्ज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी एक बयान में कहा, ईरान में अयातुल्ला खामेनेई का शासन एक आपराधिक तंत्र है, जो हमास के अपराधों का समर्थन करता है और अब अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हुए समुद्री डाकुओं के अभियान को अंजाम दे रहा है…मैं यूरोपीय संघ और शेष दुनिया से ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कोर को तुरंत एक आतंकवादी संगठन घोषित करने और ईरान पर सख्त प्रतिबंध लगाने का आह्वान करता हूं।

ईरान को भुगतना होगा अंजाम

ईरान ने अगर इस तनावपूर्ण स्थिति को और अधिक बढ़ाने की दिशा में कोई भी कदम उठाया तो उसे परिणाम भुगतना होगा।

ईरान के एयरस्पेस से नहीं जाएंगे एयर इंडिया के विमान

वहीं, ईरान और इजरायल के बीच तनाव की चपेट में भारत भी आता दिख रहा है। मीडिया में दावा किया जा रहा है कि एयर इंडिया फिलहाल ईरान रूट से उड़ान नहीं भरेगी। ईरान और इजरायल के बीच बढ़ रहे संकट को देखते हुए कंपनी ने ईरान के एयरस्पेस का इस्तेमाल न करने की बात कही है।

इजरायल की रक्षा करेंगे, ईरान नहीं होगा सफल

इजरायल पर ईरान के हमले की आशंका को देखते हुए अमरीका ने क्षेत्र में अपने युद्धपोत तैनात कर दिए हैं। अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को आशंका जताई कि इजरायल पर हमले के लिए ईरान ज्यादा देर नहीं करेगा और यह हमले अगले कुछ ही घंटों में हो सकते हैं। इसके साथ ही, बाइडन ने ईरान की तरफ से इजरायल पर होने वाले किसी भी हमले के स्थिति में इजरायल की रक्षा करने की वचनबद्धता दोहराई है। बाइनड ने कहा, हम इजरायल की रक्षा में मदद करेंगे और ईरान सफल नहीं होगा। अमरीकी सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि ईरान ने संभावित हमले के लिए सौ से अधिक ड्रोन और क्रूज मिसाइलें तैयार की हैं।

Hindi News/ world / ईरानी कंमाडो के कब्जे में 17 भारतीय…भारत आ रहे इजरायली जहाज पर ईरान ने किया कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो