scriptWorld Record: 3 रूसी नागरिकों ने ‘उत्तरी ध्रुव’ तक लगाई छलांग, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड | 3 Russian citizens jumped to the 'North Pole', made a world record | Patrika News
विदेश

World Record: 3 रूसी नागरिकों ने ‘उत्तरी ध्रुव’ तक लगाई छलांग, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

World Record: इन 3 रूसी नागरिकों ने पृथ्वी के समताप मंडल से उत्तरी ध्रुव तक पैराशूटिंग करके विश्व रिकॉर्ड हासिल किया है। इन्होंने साढ़े 10 हजार मीटर की ऊंचाई से छलांग लगाई और अपने पैराशूट धरती से एक हजार किलोमीटर की ऊंचाई पर खोले।

नई दिल्लीApr 20, 2024 / 09:32 am

Jyoti Sharma

3 Russian citizens jumped to the 'North Pole', made a world record

3 Russian citizens jumped to the ‘North Pole’, made a world record

World Record: तीन रूसी नागरिकों ने साढ़े दस हजार मीटर की ऊंचाई से कूदकर पैराशूटिंग का नया रेकॉर्ड बना दिया। मिखाइल कोर्निएन्को, एलेक्जेंडर लिनिक और डेनिस येफ्रेमोव ने उत्तरी ध्रुव के निकट बार्नियो द्वीप पर इल्युशिन-76 विमान से 10,500 मीटर की ऊंचाई से छलांग लगाई और धरती से एक हजार मीटर की ऊंचाई पर पैराशूट खोले। यानी करीब 9 हजार मीटर की यात्रा 300 किमी प्रति घंटे की गति से पूरी की। इसमें उन्हें (Russian Citizen) लगभग ढाई मिनट का समय लगा। सबसे बड़ी चुनौती वह तापमान था, जिसमें उन्होंने इस करतब को अंजाम दिया। 

माइनस 50 डिग्री सेल्सियस तापमान में लगाई छलांग

इन तीनों नागरिकों ने माइनस 50 डिग्री सेल्सियस तापमान में छलांग लगाई है जिससे उनके चेहरे पर फ्रॉस्टबाइट (शीतदंश) हो गया। इन तीनों ने पृथ्वी के समताप मंडल से उत्तरी ध्रुव तक पैराशूटिंग करके विश्व रिकॉर्ड (World Record) हासिल किया है। आयोजकों के मुताबिक इस मिशन ने आर्कटिक उपयोग के लिए डिज़ाइन की गई एक नई प्रोटोटाइप संचार प्रणाली के परीक्षण के रूप में भी काम किया।

इस तरह शुरू किया गया मिशन 

इस पूरी घटना को कैमरे में भी कैद किया गया है। इस मिशन के लिए तीनों नागरिक रूस के बार्नियो ध्रुवीय बेस के पास पहुंचे, जहां उन्होंने डीजल जनरेटर का उपयोग करके एक सर्वर को सक्रिय किया और फिर एक सैटेलाइट से कनेक्शन स्थापित किया। इस उपकरण को पहले कम ऊंचाई से गिराया गया था। क्य़ों कि यहां संचार दूसरे क्षेत्रों के मुकाबले कमजोर है लेकिन उम्मीद है कि यहां पर संचार में तेजी आएगी क्योंकि रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन जैसे देश संसाधनों, व्यापार मार्गों और सैन्य लाभों के लिए लगातार कॉम्पटीशन में बने हुए हैं। 

Hindi News/ world / World Record: 3 रूसी नागरिकों ने ‘उत्तरी ध्रुव’ तक लगाई छलांग, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो