scriptपेरिस में कब्रों का तहखाना, दबे हैं 60 लाख लोगों के कंकाल | 6 million human skeletons in Catacombs of Paris | Patrika News
विदेश

पेरिस में कब्रों का तहखाना, दबे हैं 60 लाख लोगों के कंकाल

Catacombs Of Paris: पेरिस में एक ऐसी डरावनी सुरंग है जहाँ 60 लाख लोगों के कंकाल हैं। कौनसी है वो जगह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीJul 12, 2024 / 05:50 pm

Tanay Mishra

Catacombs of Paris

Catacombs of Paris

फ़्रांस की राजधानी पेरिस अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। दुनियाभर से लोग पेरिस के सुंदर नज़ारे देखने आते हैं। पर इसी पेरिस में एक ऐसी डरावनी जगह भी है जो देखने में बिल्कुल भी सुंदर नहीं है। इसे देखकर इंसान के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। इस जगह का नाम कैटाकॉम्ब्स ऑफ पेरिस (Catacombs Of Paris) है। यह एक ऐसी डरावनी सुरंग/तहखाना है जहाँ 60 लाख लोगों के कंकाल दफन हैं। जी हाँ, आपने बिल्कुल सही पढ़ा।

कब खुदवाई गई थी कैटाकॉम्ब्स ऑफ पेरिस?

कैटाकॉम्ब्स ऑफ पेरिस 13 वीं शताब्दी में खुदवाई गई थी। हालांकि इसका निर्माण पेरिस शहर के निर्माण के लिए लगने वाला चूना और पत्थर रखने के लिए किया गया था।

Catacombs of Paris


सुरंग बनी कब्रों का तहखाना

17 वीं शताब्दी में फ्रांस में अकाल, भुखमरी, प्लेग जैसी समस्याएं आई। इससे भारी संख्या में लोग मरने लगे। बीमारी इतनी ज़्यादा बढ़ गई कि पेरिस के सभी कब्रिस्तान भर गए और लोगों को दफनाने के लिए जगह नहीं बची। लाशों के ढेर लगने लगे। 1780 में अखिरकार फ्रांस की सरकार को लाशों को दफनाने के लिए इस सुरंग का इस्तेमाल करना पड़ा और उसके बाद से यह सुरंग कब्रों का तहखाना बन गई।

Catacombs of Paris

लाशों को दफनाने में लगे 2 साल लगे

उस समय करीब 300 किलोमीटर लंबे कैटाकॉम्ब्स ऑफ पेरिस में कब्रिस्तान से निकालकर लाशों को दफनाया गया। इस काम को करने में लगभग 2 साल लगे।

Catacombs of Paris


60 लाख लोगों के कंकाल

कैटाकॉम्ब्स ऑफ पेरिस में बाद में फ्रांस की क्रांति में मरने वाले लोगों को भी इसी तहखाने में दफनाया गया। आज इस जगह पर करीब 60 लाख लाशों के कंकाल हैं।

Catacombs of Paris


कैटाकॉम्ब्स ऑफ पेरिस बना टूरिस्ट स्पॉट

फ्रांस की सरकार ने कुछ समय बाद इस सुरंग को कैटाकॉम्ब्स ऑफ पेरिस नाम दे दिया और इसे एक म्यूज़ियम में बदल दिया। कंकालों से सजी यह सुरंग काफी डरावनी है पर फिर भी इसे देखने के लिए कई टूरिस्ट आते हैं।

Hindi News/ world / पेरिस में कब्रों का तहखाना, दबे हैं 60 लाख लोगों के कंकाल

ट्रेंडिंग वीडियो