scriptPM मोदी की कूटनीति की बड़ी जीत, ईरान के कब्जे से भारतीय महिला देश सुरक्षित लौटी | A big victory of PM Modi's diplomacy, Indian woman returned to the country safely from Iran's captivity | Patrika News
विदेश

PM मोदी की कूटनीति की बड़ी जीत, ईरान के कब्जे से भारतीय महिला देश सुरक्षित लौटी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से ठीक एक दिन पहले एक बार फिर से मोदी सरकार के कूटनीति की बड़ी जीत देखने को मिली है। दरअसल, ईरान और इजरायल के बीच जारी तनाव के दरम्यान इजरायल का एक मालवाहक जहाज इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। इजरायल के इस मालवाहक जहाज को […]

नई दिल्लीApr 18, 2024 / 06:38 pm

Prashant Tiwari

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से ठीक एक दिन पहले एक बार फिर से मोदी सरकार के कूटनीति की बड़ी जीत देखने को मिली है। दरअसल, ईरान और इजरायल के बीच जारी तनाव के दरम्यान इजरायल का एक मालवाहक जहाज इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। इजरायल के इस मालवाहक जहाज को ईरान ने कब्जे में लिया है। इस जहाज में कुल 25 लोग सवार हैं, जिनमें 17 भारतीय हैं और इसमें एक महिला भी है। अब इसे लेकर सूचना मिली है कि एमएससी एरीज जहाज पर सवार भारतीय महिला कैडेट घर लौट आई हैं।
भारत सरकार के प्रयास को मिली सफलता
तेहरान में भारतीय मिशन और ईरानी सरकार के ठोस प्रयासों से कंटेनर जहाज एमएससी एरीज के भारतीय चालक दल के सदस्यों में से एक केरल के त्रिशूर की एन टेसा जोसेफ वापस देश लौट आई हैं। गुरुवार दोपहर कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित उनकी वापसी हो गई है। एन टेसा जोसेफ का स्वागत कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचने पर क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने किया। इसकी जानकारी भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर साझा की गई है।
एस जयशंकर ने अमीर अब्दुल्लाहियन से की थी बात

तेहरान में भारतीय मिशन इस पूरे मामले से अवगत है और मालवाहक जहाज के शेष 16 भारतीय चालक दल के सदस्यों के संपर्क में है। चालक दल के सदस्य पूर्णतः स्वस्थ हैं और भारत में अपने परिवार के सदस्यों के संपर्क में हैं। भारतीय मिशन एमएससी एरीज के शेष चालक दल के भारतीय सदस्यों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए ईरानी अधिकारियों के साथ भी संपर्क कर रहा है। इससे पहले विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने इस मामले पर अपने ईरानी समकक्ष विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियन से बात की थी।

Hindi News/ world / PM मोदी की कूटनीति की बड़ी जीत, ईरान के कब्जे से भारतीय महिला देश सुरक्षित लौटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो