scriptअलकायदा के खूंखार आतंकी नेता खालिद बतरफी की मौत, अमेरिका ने रखा था 50 लाख डॉलर्स का इनाम | Al-Qaeda terrorist and leader Khalid Batarfi dead | Patrika News
विदेश

अलकायदा के खूंखार आतंकी नेता खालिद बतरफी की मौत, अमेरिका ने रखा था 50 लाख डॉलर्स का इनाम

Al-Qaeda Terrorist Dead: हाल ही में अल-कायदा के एक आतंकी की मौत हो गई है। कौन था वो? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 11, 2024 / 04:08 pm

Tanay Mishra

khalid_batarfi.jpg

Khalid Batarfi

पिछले कुछ समय में कई आतंकियों के मारे जाने के मामले सामने आए हैं। उनमें से कई आतंकियों को तो अज्ञात हमलावरों ने मौत के घाट उतार दिया, पर कुछ ऐसे भी रहे हैं जिनकी मौत की वजह सामने नहीं आई। हाल ही में एक और आतंकी की मौत का मामला सामने आया है। यह आतंकी खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा (Al-Qaeda) का आतंकी था। और सिर्फ संगठन का कोई मामूली आतंकी नहीं, बल्कि आतंकी नेता भी। हम बात कर रहे हैं खालिद बतरफी (Khalid Batarfi) की, जिसकी मौत हो गई है।


यमन में हुई मौत

बतरफी की मौत यमन में हुई। बतरफी यमन में ही आतंकी संगठन का मीडिया नेटवर्क देखता था और वहीं रहते हुए उसकी मौत हो गई। अल-कायदा के यमन में एक्टिव संगठन की तरफ से रविवार, 10 मार्च को ही इस बारे में जानकारी दी गई।

किस वजह से हुई मौत?

अलकायदा ने बतरफी की मौत का तो खुलासा किया, पर मौत की वजह के बारे में किसी तरह की जानकारी नहीं दी।

khalid_batarfi_.jpg


कौन लेगा बतरफी की जगह?

अलकायदा ने इस बारे में भी जानकारी दी कि यमन में बतरफी की ज़िम्मेदारी और जगह कौन लेगा। इस काम के लिए साद बिन अतेफ अल-अवलाकी को चुना गया है।

अमेरिका ने रखा था 50 लाख डॉलर्स

का इनाम बतरफी कितना खूंखार था, इस बात का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अमेरिका ने उसपर 50 लाख डॉलर्स का इनाम घोषित किया हुआ था। वहीं यमन में अलकायदा के नए नेता अल-अवलाकी पर भी अमेरिका ने 60 लाख डॉलर्स का इनाम घोषित किया हुआ है।

यह भी पढ़ें

रूस का बड़ा कदम, नेवी के कमांडर-इन-चीफ को किया बर्खास्त



Home / world / अलकायदा के खूंखार आतंकी नेता खालिद बतरफी की मौत, अमेरिका ने रखा था 50 लाख डॉलर्स का इनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो