scriptब्रिटेन हाईकोर्ट ने दी जूलियन असांजे को राहत, कर सकेंगे अमेरिकी प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील | Britain High Court gives relief to Julian Assange, will be able to appeal against US extradition | Patrika News
विदेश

ब्रिटेन हाईकोर्ट ने दी जूलियन असांजे को राहत, कर सकेंगे अमेरिकी प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील

ब्रिटेन हाईकोर्ट ने हाल ही में जूलियन असांजे को राहत दी है। कैसे? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 21, 2024 / 11:53 am

Tanay Mishra

Julian Assange

Julian Assange

विकीलीक्स (WikiLeaks) के संस्थापक जूलियन असांजे (Julian Assange) को सोमवार को लंदन (London) स्थित ब्रिटेन हाईकोर्ट से एक बड़ी राहत मिली। अदालत ने उन्हें जासूसी के आरोप में अमेरिका (United States Of America) में उनके प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति दे दी है। ब्रिटिश अदालत ने कहा कि उनके मामले में अमेरिका द्वारा दी गई मौत की सजा नहीं दिए जाने आदि के आश्वासन संतोषजनक नहीं हैं और उन्हें अपील की सुनवाई का पूरा मौका मिलेगा। 2 वरिष्ठ न्यायाधीशों ने कहा कि वो अपील को आगे बढ़ने की अनुमति देंगे। असांजे के वकीलों ने तर्क दिया है कि उनके खिलाफ मामला राजनीति से प्रेरित है।

नहीं किया गलत काम

गौरतलब है कि असांजे ने हमेशा से कहा है कि उसने कोई भी गलत कार्य नहीं किया है। साथ ही तर्क दिया है कि 2010 में उनके खुलासे से अमेरिका की ओर से किए गए युद्ध अपराधों का खुलासा हुआ था।

अगले साल हो सकती है सुनवाई

अब असांजे की अपील पर अगले साल किसी समय सुनवाई होने की उम्मीद है। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार असांजे ने विकीलीक्स पर हजारों गोपनीय दस्तावेज प्रकाशित करके कई लोगों के जीवन को खतरे में डाल दिया और उन्हें इसके लिए अदालती कार्रवाई का सामना करना होगा। असांजे ऑस्ट्रेलिया (Australia) के नागरिक है, जो 2019 से लंदन की बेलमार्श उच्च-सुरक्षा वाली जेल में बंद है। असांजे को इक्वाडोर (Ecuador) के दूतावास से हिरासत में लिया गया था।

Hindi News/ world / ब्रिटेन हाईकोर्ट ने दी जूलियन असांजे को राहत, कर सकेंगे अमेरिकी प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील

ट्रेंडिंग वीडियो