27 सितंबर से शुरू हो रही कनाडा की फ्लाइट, इन शर्तों को नहीं किया पूरा तो विमान में नहीं बैठ सकेंगे

एयर कनाडा 27 सितंबर को भारत से अपनी उड़ान फिर से शुरू कर सकता है। वहीं, एयर इंडिया 30 सितंबर से कनाडा के लिए अपनी उड़ान शुरू करने जा रहा है।

 

By: Ashutosh Pathak

Updated: 26 Sep 2021, 10:01 AM IST

नई दिल्ली।

कनाडा सरकार ने आज भारत से यात्री उड़ानों पर एक महीने का प्रतिबंध हटा दिया है। यह प्रतिबंध बढ़े हुए कोरोना महामारी के नए मामलों के बाद प्रोटोकॉल के तहत लगाया गया था। गत मंगलवार को कनाडा ने भारत से सभी सीधी वाणिज्यिक और निजी यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध 26 सितंबर तक बढ़ा दिया था।

प्रतिबंध खत्म के बाद अब भारत से कनाडा जाने वाले यात्री कुछ एहतियाती उपायों के साथ सोमवार, 27 सितंबर से कनाडा की यात्रा की कर सकेंगे। यात्रियों को अपने साथ कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लेकर जाना अनिवार्य होगा। अधिकारियों के अनुसार, एयर कनाडा 27 सितंबर को भारत से अपनी उड़ान फिर से शुरू कर सकता है। वहीं, एयर इंडिया 30 सितंबर से कनाडा के लिए अपनी उड़ान शुरू करने जा रहा है।

यह भी पढ़े:- Germany Elections 2021: जर्मनी में राष्ट्रीय चुनाव के लिए वोटिंग आज, 16 साल बाद पद छोड़ेगी एंजेला मर्केल

* भारत से कनाडा जाने और कनाडा से भारत आने वाले यात्रियों को कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है। इसके तहत-

- यात्रियों के पास कनाडा के लिए उनकी उड़ान के निर्धारित प्रस्थान समय के 18 घंटे के भीतर दिल्ली एयरपोर्ट पर अनुमोदित जेनेस्ट्रिंंग लैब से एक कोविड निगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य है।

- बोर्डिंग से पहले एयर ऑपरेटर यात्रियों के परीक्षा परिणामों की जांच करेंगे जिससे यह सुनिश्चत हो सके कि वे आने के लिए अनिवार्य शर्तें पूरी कर रहे हैं या फिर नहीं।

- जिन यात्रियों का टीकाकरण हो चुका है, उन्हें संबंधित जानकारी अराइवकैन मोबाइल एप या वेबसाइट पर भी अपलोड करनी होगी। जो ऐसा नहीं कर पाएंगे, उन्हें बोर्डिंग पास नहीं मिलेगा।

- चूंकि भारतीय यात्री जो अप्रत्यक्ष मार्ग से कनाडा की यात्रा कर रहे हैं, उनके पास भारत को छोडक़र किसी अन्य तीसरे देश से कोविड निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। परीक्षण प्रस्थान के करीब 72 घंटे के भीतर यह रिपोर्ट होनी चाहिए।

COVID-19 virus
Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned