scriptMexico Elections 2024: मैक्सिको चुनाव में रचा गया इतिहास, मिली पहली महिला राष्ट्रपति, जानिए कौन हैं जीतने वाली क्लाउडिया शीनबाम | Claudia Sheinbaum will become the first woman president of Mexico | Patrika News
विदेश

Mexico Elections 2024: मैक्सिको चुनाव में रचा गया इतिहास, मिली पहली महिला राष्ट्रपति, जानिए कौन हैं जीतने वाली क्लाउडिया शीनबाम

Mexico Elections 2024: क्लाउडिया शीनबाम ने 2018 में मैक्सिको सिटी की मेयर का पद संभाला। इस पद पर भी उन्होंने इतिहास रचा क्योंकि वो इस पद पर निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं।

नई दिल्लीJun 03, 2024 / 12:43 pm

Jyoti Sharma

Claudia Sheinbaum will become the first woman president of Mexico

Claudia Sheinbaum

Mexico Elections 2024: मैक्सिको के चुनाव नतीजों ने इस बार इतिहास रच दिया है। पहली बार मैक्सिको में अब महिला राष्ट्रपति बनेंगी। महिला राष्ट्रपति की उम्मीदवार क्लाउडिया शीनबाम (Claudia Sheinbaum) ने ये चुनाव जीता है और अब वो राष्ट्रपति शपथ ग्रहण की तैयारियों में जुटी हैं। मैक्सिको की INE इलेक्टोरल इंस्टीट्यूट की रैपिड सैंपल गिनती के मुताबिक सत्तारूढ़ पार्टी की उम्मीदवार क्लाउडिया शीनबाम ने मैक्सिको का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। यहां हम आपको क्लाउडिया शीनबाम के बारे में बता रहे हैं। जो अब मैक्सिको में इतिहास रच रही हैं। 

कौन है क्लाइडिया शीनबाम

Mexico Elections 2024 में इतिहास रचने वाली क्लाउडिया (60) का पूरा नाम क्लाउडिया शीनबाम पार्दो है (Claudia Sheinbaum)। इनका जन्म 24 जून 1962, मैक्सिको सिटी, मैक्सिको में हुआ था। उन्होंने नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ मैक्सिको (UNAM) से भौतिकी में स्नातक और ऊर्जा इंजीनियरिंग में PHD की है।

राजनीतिक करियर

क्लाउडिया शीनबाम ने 2018 में मैक्सिको सिटी की मेयर का पद संभाला। इस पद पर भी उन्होंने इतिहास रचा क्योंकि वो इस पद पर निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने (Claudia Sheinbaum) 2000 से 2006 तक मैक्सिको सिटी की पर्यावरण सचिव के रूप में भी काम किया है। वो मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्राडोर की पार्टी मोरेना (नेशनल रिजनरेशन मूवमेंट) की प्रमुख सदस्य हैं।

वैज्ञानिक भी हैं शीनबाम 

क्लाउडिया शीनबाम (Claudia Sheinbaum) एक वैज्ञानिक भी हैं। उन्होंने पर्यावरण और ऊर्जा के क्षेत्र में कई रिसर्च की है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक वैज्ञानिक के तौर पर ही की थी और बाद में राजनीति में आ गईं।

मैक्सिको में एक क्रांति लेकर आईं शीनबाम

क्लाउडिया शीनबाम ने मेयर के तौर पर पर्यावरणीय सुधारों पर खास ध्यान दिया और मैक्सिको सिटी में वायु गुणवत्ता सुधारने के लिए कई पहल की। इसके अलावा उन्होंने सामाजिक न्याय और समावेशिता के लिए कई योजनाएं चलाईं, जिनका लक्ष्य मैक्सिको सिटी के लोगों का जीवन स्तर सुधारना था।
क्लाउडिया शीनबाम के इन खासियतों के चलते ही वो मैक्सिको में इतनी लोकप्रिय हो गईं। मैक्सिको की जनता उनकी नेतृत्व क्षमता, वैज्ञानिक दृष्टिकोण, और सामाजिक न्याय को लेकर काफी आकर्षित हुई है। जिसका नतीजा ये निकला कि अब वो मैक्सिको की राष्ट्रपति बनने जा रही हैं। 

Hindi News/ world / Mexico Elections 2024: मैक्सिको चुनाव में रचा गया इतिहास, मिली पहली महिला राष्ट्रपति, जानिए कौन हैं जीतने वाली क्लाउडिया शीनबाम

ट्रेंडिंग वीडियो