scriptEarly Trials Underway to Test Mushrooms as COVID Treatment | रिसर्च रिपोर्ट: कोरोना से जंग में मशरूम भी है मददगार, वैज्ञानिकों का दावा- इम्युनिटी बढ़ाने और एंटी वायरल में अच्छे नतीजे आए | Patrika News

रिसर्च रिपोर्ट: कोरोना से जंग में मशरूम भी है मददगार, वैज्ञानिकों का दावा- इम्युनिटी बढ़ाने और एंटी वायरल में अच्छे नतीजे आए

मशरूम में वायरस के संक्रमण को रोकने की क्षमता है, इनमें इंफ्लुएंजा इंफ्लुएंजा A और हर्पिस शामिल है। मशरूम को इसलिए चुना गया है क्योंकि इम्युनिटी बढ़ाने और एंटीवायरल प्रभाव को लेकर इसके उपयोग का इतिहास रहा है।

 

नई दिल्ली

Published: November 18, 2021 06:54:06 pm

नई दिल्ली।

कोरोना महामारी के सटीक इलाज को लेकर दुनियाभर में शोध जारी है। अमरीकी वैज्ञानिक भी इस दिशा में लगातार काम कर रहे हैं।

अमरीकी वैज्ञानिकों की एक टीम मशरूम के औषधीय गुण और चाइनीज जड़ी-बूटियों की मदद से कोरोना के इलाज पर काम कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सेन डिआगो में डायरेक्टर ऑफ रिसर्च सेंटर फॉर इंटरेगिटव हेल्थ डिपार्टमेंट में प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर के पद पर तैनात गॉर्डन साक्से के अनुसार, मशरूम को इसलिए चुना गया है क्योंकि इम्युनिटी बढ़ाने और एंटीवायरल प्रभाव को लेकर इसके उपयोग का इतिहास रहा है।
corona_2.jpg
रिपोर्ट के मुताबिक, MACH-19 (मशरूम एंड चाइनीज हर्ब फॉर कोविड-19) एक मल्टी सेंटर स्टडी है, जिस पर सेन डिआगो स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड यूसी लॉस एंजलिस, ला जोल्ला इंस्टीट्यूट फॉर इम्युनोलॉजी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।
वर्ष 2019 में हुई प्री क्लिनिकल स्टडी में पाया गया कि मशरूम में वायरस के संक्रमण को रोकने की क्षमता है, इनमें इंफ्लुएंजा (H1N1) इंफ्लुएंजा A (H5N1) और हर्पिस शामिल है। गॉर्डन साक्से का कहना है कि उन्हें लगता है कि औषधिय मशरूम में वायरस की प्रतिकृति को रोकने की क्षमता है और इस थ्योरी का वे सार्स कोविड-19 (SARS-CoV-2) के खिलाफ फेज-2 के ट्रायल में परीक्षण करना चाहते हैं।
यह भी पढ़ें
-

रविवार को धरती के पास से बेहद तेज रफ्तार में गुजरेगा 984 फुट का एस्टेरॉयड, जानिए नासा क्या चेतावनी दी है

गॉर्डन साक्से ने कहा कि मशरूम के कई लाभ हैं और वे हमारे साथ विकसित हुए हैं। जैसे मशरूम बैक्टीरिया, वायरस और अन्य फंग्स के शिकार होते हैं, ठीक वैसे ही मनुष्य होते हैं। जैसे मशरूम इस तरह के कीटों से लड़ता है, ठीक उसी तरह हमें यकीन है कि उन्हें खाने पर हमें रक्षा तंत्र प्राप्त होगा।
यही नहीं, MACH-19 को लेकर जारी तीसरे ट्रायल में मशरूम के औषधिय गुणों का आकलन किया जा रहा है। इसे कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत में कैप्सूल के तौर पर दिया गया, क्या इससे एंटीबॉडीज बढ़ सकती है और इम्युन सिस्टम किस तरह रिस्पांस करता है। उन्होंने कहा कि इसका चौथा ट्रायल लॉन्च होना बाकी है।
यह भी पढ़ें
-

अंतरिक्ष में भी हैं कई गहरे समुद्र, जानिए वैज्ञानिकों को किस ग्रह पर नजर आ रहे संकेत

मशरूम न केवल एंटीबॉडीज की संख्या को बढ़ा सकता है बल्कि, T-cell इम्युनिटी को भी बढ़ाता है जो कि वायरल संक्रमित कोशिकाओं के खिलाफ काम करती हैं। गॉर्डन साक्से ने बताया कि प्राकृतिक चिकित्सक कई सदियों से संक्रमित बीमारियों के इलाज के लिए इसका उपयोग करते आए हैं। बता दें कि MACH-19 के 3 ट्रायल में से, 2 ट्रायल्स को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने मंजूर कर लिया है। इन ट्रायल का प्रारंभिक सेफ्टी डेटा इस साल के अंत तक आने की उम्मीद है जबकि इसके प्रभाव से संबंधित डेटा एक साल के अंदर तैयार हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि मशरूम न केवल एंटीबॉडीज की संख्या को बढ़ा सकता है बल्कि, T-cell इम्युनिटी को भी बढ़ाता है जो कि वायरल संक्रमित कोशिकाओं के खिलाफ काम करती हैं। गॉर्डन साक्से ने बताया कि प्राकृतिक चिकित्सक कई सदियों से संक्रमित बीमारियों के इलाज के लिए इसका उपयोग करते आए हैं।
बता दें कि MACH-19 के 3 ट्रायल में से, 2 ट्रायल्स को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने मंजूर कर लिया है। इन ट्रायल का प्रारंभिक सेफ्टी डेटा इस साल के अंत तक आने की उम्मीद है जबकि इसके प्रभाव से संबंधित डेटा एक साल के अंदर तैयार हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकातत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanPriyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलनाराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 23 January 2022: सिंह राशि वालों के मन में प्रसन्नता रहेगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिलाराष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमBudget 2022: आम बजट में इनकम टैक्स का दायरा बढ़ाने और स्लैब दरों में परिवर्तन की उम्मीदहरियाणा में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए शिक्षा मंत्री ने क्या कहाMPPSC Recruitment : चिकित्सा के क्षेत्र में कई पदों पर निकलीं भर्तियां, ऐसे करें आवेदन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.