scriptNASA warns, 984 feet long asteroid will pass near the earth | रविवार को धरती के पास से बेहद तेज रफ्तार में गुजरेगा 984 फुट का एस्टेरॉयड, जानिए नासा क्या चेतावनी दी है | Patrika News

रविवार को धरती के पास से बेहद तेज रफ्तार में गुजरेगा 984 फुट का एस्टेरॉयड, जानिए नासा क्या चेतावनी दी है

नासा का मानना है कि कोई भी चीज जो 12 करोड़ मील के अंदर से गुजर रही है, वह धरती के पास का ऑब्‍जेक्‍ट है। नासा ऐसे हजारों अंतरिक्ष की चट्टानों पर नजर रखती है जो धरती के पास आते हैं। यह आकाशीय चट्टान 984 फुट चौड़ी है जो लंदन के बिग बेन से तीन गुना बड़ी है।

 

नई दिल्ली

Published: November 18, 2021 05:56:58 pm

नई दिल्ली।

अमरीका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चेतावनी जारी की है कि धरती के पास से एक विशाल ऐस्‍टरॉइड गुजरने जा रहा है। इस ऐस्‍टरॉइड का नाम 3361 ऑरफेयस है। यह आकाशीय चट्टान 984 फुट चौड़ी है जो लंदन के बिग बेन से तीन गुना बड़ी है।
asteriod.jpg
नासा इस ऐस्‍टरॉइड पर नजर बनाए हुए है। माना जा रहा है कि यह रविवार को धरती के पास से गुजरेगी। नासा के मुताबिक, यह ऐस्‍टरॉइड धरती के पास जरूर आ रहा है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। यह ऐस्‍टरॉइड धरती से 35 लाख मील की दूरी से गुजर जाएगा।
यह भी पढ़ें
-

इस द्वीप के लिए आपस में लड़ रहे जापान और कोरिया, जानिए ऐसी क्या खास बात है यहां जिसके लिए दोस्त बन गए दुश्मन

नासा कोई भी ऐसी तेजी से आती चीज के धरती के 46 लाख मील के इलाके में आने पर उसे धरती के लिए खतरनाक मानती है। इन विशाल चट्टानों के परिक्रमा पथ में हल्‍का सा भी बदलाव होने पर वे धरती से टकरा सकती हैं और तबाही मच सकती है। ऐस्‍टरॉइड 3361 Orpheus करीब 30 हजार किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से धरती की ओर आ रहा है। माना जा रहा है कि यह 21 नवंबर को धरती के पास से गुजरेगा।
यह भी पढ़ें
-

अमरीकी शख्स का दावा- एलियंस ने मेरा अपहरण कर लिया और हाथ में अजीब सा यंत्र फिट कर दिया, इसके बाद से मेरी जिंदगी तबाह हो गई

नासा इन दिनों दो हजार ऐस्‍टरॉइड पर नजर रखे हुए है जो धरती के लिए खतरा बन सकते हैं। अगर किसी तेज रफ्तार स्पेस ऑब्जेक्ट के धरती से 46.5 लाख मील से करीब आने की संभावना होती है तो उसे स्पेस ऑर्गनाइजेशन्स खतरनाक मानते हैं। NASA का Sentry सिस्टम ऐसे खतरों पर पहले से ही नजर रखता है। इसमें आने वाले 100 सालों के लिए फिलहाल 22 ऐसे ऐस्टरॉइड्स हैं जिनके पृथ्वी से टकराने की थोड़ी सी भी आशंका है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Antrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतDelhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशइन सेक्टरों में निकलने वाली हैं सरकारी भर्तियां, हर महीने 1 लाख रोजगारमहज 72 घंटे में टैंकों के लिए बना दिया पुल, जिंदा बमों को नाकाम कर बचाई कई जानतीसरी लहर ने तीन महीने पहले पैदा किया ऑफ सीजन का खतरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.