scriptचीन में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.6 shakes China | Patrika News
विदेश

चीन में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 की तीव्रता

Earthquake In China: दुनियाभर में भूकंप के बढ़ते मामलों के किसी तरह की कमी नहीं आ रही है। आज चीन में भूकंप का मामला सामने आया है।

Nov 24, 2023 / 12:00 pm

Tanay Mishra

earthquake-scale.jpg

Earthquake on Easter Island

दुनियाभर में पिछले एक साल से भूकंप के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इनमें किसी तरह की कमी नहीं आ रही है। हर दिन दुनियाभर में अलग-अलग जगहों पर भूकंप आते हैं और वो भी एक दिन में एक से ज़्यादा। आज, शुक्रवार, 24 नवंबर को आए भूकंपों में चीन (China) में आया भूकंप भी शामिल है। चीन में आज आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 रही और यह यूकुआंयिंग (Yuquanying) से 4 किलोमीटर ईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 11 बजकर 03 मिनट पर आया। चीन की जियोफिजिक्स एजेंसी ने भी इस भूकंप की पुष्टि की।


कितनी रही चीन में आए भूकंप की गहराई?

चीन में आज आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1727928652237832420?ref_src=twsrc%5Etfw


नुकसान की जानकारी अभी नहीं आई सामने

चीन में आज आए इस भूकंप में हुए नुकसान की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। हालांकि इसमें किसी भी तरह के बड़े नुकसान की संभावना नहीं जताई जा रही है। हालांकि भूकंप प्रभावित क्षेत्र में लोगों को झटका ज़रूर महसूस हुआ।

भूकंप के मामलों में इजाफा है चिंताजनक

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। 8 सितंबर को मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप, पिछले महीने 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए भूकंप और इस महीने 3 नवंबर को नेपाल (Nepal) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

आयरलैंड में बच्चों और महिला पर चाकू से हमले के बाद भड़के दंगे

Hindi News/ world / चीन में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो