scriptEarthquake: प्यूर्टो रिको में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.6 shakes Puerto Rico | Patrika News
विदेश

Earthquake: प्यूर्टो रिको में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में तेज़ी से वृद्धि हो रही है। आज प्यूर्टो रिको में भूकंप का झटका महसूस किया गया है।

नई दिल्लीMay 15, 2024 / 12:13 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes in Indonesia

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में तेज़ी से वृद्धि हो रही है और यह बात जगजाहिर भी है। दुनिया में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप के मामले सामने आते रहते हैं और वो भी एक से ज़्यादा। आज, बुधवार, 15 मई को आए भूकंपों में प्यूर्टो रिको (Puerto Rico) में आया भूकंप भी शामिल है। यह भूकंप प्यूर्टो रिको में सैन एंटोनियो (San Antonio) से 92 किलोमीटर नॉर्थर्न नॉर्थवेस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.6। भारतीय समयानुसार प्यूर्टो रिको में आज सुबह 6 बजे भूकंप आया। इसके 12 मिनट बाद सैन एंटोनियो से ही 100 किलोमीटर नॉर्थर्न नॉर्थवेस्ट में एक आफ्टरशॉक भी आया जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.4 रही।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार प्यूर्टो रिको में आज आए इस भूकंप की गहराई 7 किलोमीटर रही। वहीं इसके 12 मिनट बाद आए आफ्टरशॉक की गहराई 24.3 किलोमीटर रही।

घरों से बाहर निकल भागे कई लोग

प्यूर्टो रिको में आज आए इस भूकंप का झटका हालांकि प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को महसूस हुआ। कई लोग तो इस वजह से अपने घरों से बाहर निकल भागे। हालांकि इस भूकंप की वजह से नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

ताइवान के पास दिखे चीन के 45 फाइटर जेट्स, फिर बढ़ेगा दोनों देशों में तनाव

Hindi News/ world / Earthquake: प्यूर्टो रिको में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो