scriptEarthquake: पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.7 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.7 shakes Papua New Guinea | Patrika News
विदेश

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.7 तीव्रता

Papua New Guinea Earthquake: दुनियाभर में हर दिन कई भूकंप आ रहे हैं। आज पापुआ न्यू गिनी में भूकंप का झटका आया।

नई दिल्लीMay 21, 2024 / 03:57 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake on Southern Mid-Atlantic Ridge

दुनियाभर में हर दिन कई भूकंप आ रहे हैं और साथ ही इनके मामले भी बढ़ रहे हैं। कहीं न कहीं हर दिन ही भूकंप के मामले सामने आ रहे हैं। आज, मंगलवार, 21 मई आए भूकंपों में पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.7 रही। पापुआ न्यू गिनी में यह भूकंप ले (Lae) से 58 किलोमीटर नॉर्थईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप सुबह 9 बजकर 05 मिनट पर आया।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की गहराई 49.3 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप से नुकसान नहीं हुआ। हालांकि प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को भूकंप का झटका ज़रूर महसूस हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंता की बात

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता की बात है।

यह भी पढ़ेंइब्राहिम रायसी के कार्यकाल में ईरान के रूप में भारत को मिला था पश्चिम एशिया में मज़बूत साझेदार

Hindi News/ world / Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.7 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो