script चिली में 10 मिनट के भीतर ही 2 भूकंपों ने दहलाया, रिक्टर स्केल पर रही 5.9 और 5.1 की तीव्रता | Earthquakes of magnitude 5.9 and 5.1 shake Chile | Patrika News

चिली में 10 मिनट के भीतर ही 2 भूकंपों ने दहलाया, रिक्टर स्केल पर रही 5.9 और 5.1 की तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2023 02:50:23 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

2 Earthquakes In Chile Within 10 Minutes: चिली में सिर्फ 10 मिनट के भीतर ही भूकंप के दो मामले सामने आए हैं।

earthquake-scale.jpg
2 Earthquakes in Chile

दुनियाभर में पिछले एक साल में भूकंप के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। दुनिया में अलग-अलग जगहों पर हर दिन भूकंप आते हैं और कई बार तो कुछ जगहों पर एक से ज़्यादा भूकंप भी आते हैं और वो भी एक ही दिन में। ऐसा ही आज, रविवार, 24 दिसंबर को चिली (Chile) में देखने को मिला। चिली में आज 10 मिनट के भीतर ही दो भूकंपों ने दहलाया। चिली में आज आए पहले भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.9 रही और यह कनेट (Cañete) शहर से 52 किलोमीटर साउथवेस्ट में भारतीय समयानुसार आज सुबह 8 बजकर 53 मिनट पर आया। दूसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1 रही और यह कनेट से 59 किलोमीटर वेस्टर्न साउथवेस्ट में भारतीय समयानुसार आज सुबह 9 बजकर 02 मिनट पर आया।


कितनी रही दोनों भूकंपों की गहराई?

चिली में आज आए पहले भूकंप की गहराई 11.8 किलोमीटर और दूसरे भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान, पर लोगों को महसूस हुआ झटका

चिली में आज आए दोनों भूकंपों से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि लोगों को भूकंप का झटका ज़रूर महसूस हुआ और कई लोग अपने घरों से निकलकर बाहर भी भाग गए।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। 8 सितंबर को मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप, 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए भूकंप और पिछले महीने 3 नवंबर को नेपाल (Nepal) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। वहीं चीन में 18 दिसंबर की रात आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

फ्रांस में कम हुए शराबी

ट्रेंडिंग वीडियो