scriptElon Musk : एलन मस्क ने भारत छोड़ चीन का किया दौरा, उनकी इस बात के लिए की तारीफ और कहा- भविष्य में सारी…… | Elon Musk: Elon Musk cancelled his visit to India, went to China and praised this thing and said- in future all... | Patrika News
विदेश

Elon Musk : एलन मस्क ने भारत छोड़ चीन का किया दौरा, उनकी इस बात के लिए की तारीफ और कहा- भविष्य में सारी……

Elon Musk China Visit : टेस्ला इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क (Elon Musk) ने भारत का दौरा रद्द कर
चीन को तरजीह दी और कहा कि टेस्ला के चीन के साथ बहुत पुराने रिश्ते हैं।

नई दिल्लीApr 29, 2024 / 05:38 pm

M I Zahir

Elon Musk China Visit

Elon Musk China Visit

Elon Musk China Visit : टेस्ला इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क (Elon Musk) ने भारत का दौरा रद्द कर चीन ( China ) की यात्रा ( China Visit ) को महत्व दिया। उन्होंने चीन को ​करीबी बताते हुए कहा कि वे चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग (Li Qiang) से मिल कर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

तस्वीर में जताया प्यार

मस्क ने कियांग के साथ एक तस्वीर पोस्ट की और कहा, “हम एक-दूसरे को कई बरसों से जानते हैं, यानि शंघाई के शुरुआती दिनों से जानते हैं।”

व्यापार सहयोग का सफल उदाहरण

चीनी राज्य मीडिया ने बताया कि टेस्ला के सीईओ ने बीजिंग में ली कियांग से मुलाकात करने के दौरान ली ने मस्क से कहा कि चीन में टेस्ला के विकास को अमरीका-चीन आर्थिक और व्यापार सहयोग का एक सफल उदाहरण माना जा सकता है।

मस्क-ली की मुलाकात, क्या हुआ?

अपने दौरे के दौरान, मस्क से फुल सेल्फ-ड्राइविंग सॉफ्टवेयर के रोलआउट और विदेशों में डेटा ट्रांसफर करने की अनुमति पर चर्चा करने की उम्मीद थी। अमरीकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने चार साल पहले अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का सबसे स्वायत्त संस्करण फुल सेल्फ-ड्राइविंग या एफएसडी लॉन्च किया था।

वैश्विक स्तर पर इसका दूसरा सबसे बड़ा बाजार

टेस्ला ने यह अभी तक चीन में उपलब्ध नहीं कराया है, जो वैश्विक स्तर पर इसका दूसरा सबसे बड़ा बाजार है, जबकि ग्राहकों ने ऐसा करने का आग्रह किया है। कंपनी ने 2018 में शंघाई में एक संयंत्र के लिए चीनी अधिकारियों के साथ समझौता किया था, जो अमरीका के बाहर उसका पहला संयंत्र था।

एफएसडी या डेटा पर चर्चा की थी या नहीं

चीनी राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने ली के साथ मस्क की मुलाकात के बारे में अपनी रिपोर्ट में यह नहीं बताया कि दोनों ने एफएसडी या डेटा पर चर्चा की थी या नहीं।

सरकारी अधिकारी से भी मुलाकात

रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने सरकारी अधिकारी रेन होंगबिन से भी मुलाकात की, जो बीजिंग ऑटो शो के आयोजक, चाइना काउंसिल फॉर द प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड के प्रमुख हैं।

भविष्य में सभी कारें इलेक्ट्रिक होंगी

सरकारी मीडिया से जुड़े एक उपयोगकर्ता की ओर से सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में मस्क ने कहा, “चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रगति करते हुए देखना अच्छा है। भविष्य में सभी कारें इलेक्ट्रिक होंगी।”

टेस्ला की FSD जल्द ही चीन में?

इस महीने के शुरू में, मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक प्रश्न के जवाब में कहा कि टेस्ला चीन में ग्राहकों के लिए “बहुत जल्द” एफएसडी उपलब्ध करवा सकता है।

डेटा विदेशों में स्थानांतरित करने की मंजूरी लेना चाहता

एक्सपेंग जैसे प्रतिद्वंद्वी चीनी वाहन निर्माता इसी तरह का सॉफ्टवेयर पेश कर के टेस्ला पर बढ़त हासिल करना चाह रहे हैं।ली ने कहा कि मस्क अपनी स्वायत्त ड्राइविंग प्रौद्योगिकियों के लिए एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए देश में एकत्र किया गया डेटा विदेशों में स्थानांतरित करने की मंजूरी लेना चाहता है।

डेटा यूएस में वापस स्थानांतरित नहीं किया

टेस्ला ने 2021 से अपने चीनी बेड़े की ओर से एकत्र किया गया सारा डेटा चीनी नियामकों की आवश्यकता के अनुसार शंघाई में संग्रहीत किया है और संयुक्त राज्य अमरीका में वापस स्थानांतरित नहीं किया है।

मस्क ने भारत दौरा नहीं किया

एलोन मस्क की यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए भारत की योजनाबद्ध यात्रा को रद्द करने के ठीक एक सप्ताह बाद हुई। तब उन्होंने “बहुत भारी टेस्ला दायित्वों” का हवाला दिया था।

टेस्ला 10 प्रतिशत की छंटनी करेगी

कंपनी ने कहा कि इस महीने वह अपने वैश्विक कार्यबल में से 10 प्रतिशत की छंटनी करेगी, क्योंकि वह गिरती बिक्री और चीनी ब्रांडों के नेतृत्व में ईवी के लिए तेज कीमत युद्ध से जूझ रही है।

वाहन वापस बुलाने की घोषणा पर्याप्त

अमरीकी ऑटो सुरक्षा नियामकों ने कहा कि उन्होंने इस बात की जांच शुरू कर दी है कि क्या दुर्घटनाओं की एक श्रृंखला के बाद टेस्ला की ओर से दिसंबर में नए ऑटोपायलट सुरक्षा उपाय स्थापित करने के लिए अमरीका में 2 मिलियन से अधिक वाहनों को वापस बुलाने की घोषणा पर्याप्त थी।

Home / world / Elon Musk : एलन मस्क ने भारत छोड़ चीन का किया दौरा, उनकी इस बात के लिए की तारीफ और कहा- भविष्य में सारी……

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो