scriptराहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर ऐसा क्या बोल गए शतंरज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी, रातों-रात मच गया बवाल | Former chess player Garry Kasparov's statement on Rahul Gandhi contesting elections from Rai bareilly | Patrika News
विदेश

राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर ऐसा क्या बोल गए शतंरज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी, रातों-रात मच गया बवाल

महान शतरंज खिलाड़ी ने ये बयान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की शतरंज खेलते हुए एक वीडियो पर किए गए एक यूजर के कमेंट पर दिया था। जिसमें यूजर ने कहा था कि “बहुत राहत महसूस हो रही है कि गैरी कास्परोव जल्दी रिटायर हो गए हैं और उन्हें हमारे समय की सबसे बड़ी शतरंज प्रतिभा का सामना नहीं करना पड़ा।”

नई दिल्लीMay 04, 2024 / 01:26 pm

Jyoti Sharma

Former chess player Garry Kasparov's statement on Rahul Gandhi contesting elections from Rai bareilly

Former chess player Garry Kasparov’s statement on Rahul Gandhi contesting elections from Rai bareilly

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अमेठी की जगह अब रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं जो पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है। हैरानी की बात ये है कि देश से निकल कर ये चर्चा विदेशों तक जा पहुंची है। राहुल गांधी के रायबरेली (Rai Bareilly) से चुनाव लड़ने पर शतरंज के महान पूर्व खिलाड़ी ने भी तंज कसा था जिस पर काफी हल्ला हो उठा था लेकिन स्थिति को भांप कर इस शतंरज के पूर्व खिलाड़ी ने अब अपनी सफाई पेश की है और कहा कि मैं तो मज़ाक कर रहा था। 
ये शतरंज के पूर्व महान खिलाड़ी गैरी कास्परोव (Garry Kasparov) हैं। रूस के इस पूर्व खिलाड़ी ने राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर अपनी X पोस्ट में लिखा था कि “नियम ये कहता है कि आपको टॉप पोजिशन के लिए चैलेंज करने से पहले रायबरेली से जीतना चाहिए।” 
गैरी की इस पोस्ट के बाद भारतीय राजनीति में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को लेकर बयानबाज़ी का दौर शुरु हो गया। शायद ये बात गैरी भी समझ चुके थे इसलिए उन्होंने अब इस बयान पर अपनी सफाई पेश कर दी। X पर दोबारा पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा कि “मुझे पूरी उम्मीद है कि मेरा छोटा सा मजाक भारतीय राजनीति में वकालत या विशेषज्ञता के लिए बेकार नहीं जाएगा! लेकिन ‘1000 आंखों वाले सर्वदर्शी राक्षस’ के रूप में, जैसा कि मुझे एक बार कहा गया था, मैं एक राजनेता को अपने प्रिय खेल में हाथ आजमाते हुए देखने से नहीं चूक सकता!” गैरी ने ये बयान भारतीय अभिनेता रणवीर शौरी की एक पोस्ट पर दिया था। 
बता दें कि कांग्रेस ने ने हाल ही में लोकसभा चुनाव प्रचार (Lok Sabha Election 2024) के दौरान अपने फोन पर शतरंज खेलते हुए राहुल गांधी का एक वीडियो साझा किया था। राहुल गांधी ने गैरी कास्परोव को अपना पसंदीदा शतरंज खिलाड़ी भी बताया था इसके अलावा खेल और सियासत के बीच समानताएं भी गिनाईं थीं। 
बता दें कि गैरी कास्परोव ने ये पोस्ट एक यूजर के राहुल गांधी के इसी वीडियो पर किए कमेंट पर की थी। इस पोस्ट पर यूजर ने लिखा था कि “बहुत राहत महसूस हो रही है कि गैरी कास्परोव जल्दी रिटायर हो गए हैं और उन्हें हमारे समय की सबसे बड़ी शतरंज प्रतिभा का सामना नहीं करना पड़ा।”

पुतिन के कट्टर आलोचक हैं कास्परोव

गौरतलब है कि गैरी कास्परोव रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के कट्टर आलोचक हैं और इसी वजह से वो रूस छोड़कर क्रोएशिया में रह रहे हैं। गैरी पूर्व में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी रह चुके हैं। उन्होंने 1985 में 22 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियन बने थे। वो भारत के महान शतरंज खिलाडी़ विश्वनाथ आनंद के समकालीन हैं।

Hindi News/ world / राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर ऐसा क्या बोल गए शतंरज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी, रातों-रात मच गया बवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो