scriptप्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद हिन्दी के मुरीद हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों, तुरंत हिंदी में ही लिख दिया यह ट्वीट | French President Emmanuel Macron tweets in Hindi PM Modi reciprocates | Patrika News

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद हिन्दी के मुरीद हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों, तुरंत हिंदी में ही लिख दिया यह ट्वीट

Published: Oct 31, 2021 09:11:27 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों ने बातचीत का संक्षिप्त ब्योरा देते हुए एक ट्वीट किया। यह ट्वीट खास इसलिए भी है, क्योंकि उन्होंने इसे हिंदी में लिखा है। ट्वीट के साथ मैक्रों ने प्रधानमंत्री की फोटो भी पोस्ट की है।
 

macron.jpg
नई दिल्ली।

अपनी पांच दिवसीय इटली और ब्रिटेन की यात्रा के दूसरे दिन यानी शनिवार 30 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने पारस्परिक और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।
प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों ने बातचीत का संक्षिप्त ब्योरा देते हुए एक ट्वीट किया। यह ट्वीट खास इसलिए भी है, क्योंकि उन्होंने इसे हिंदी में लिखा है। ट्वीट के साथ मैक्रों ने प्रधानमंत्री की फोटो भी पोस्ट की है।
https://twitter.com/EmmanuelMacron/status/1454455411101274119?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी पांच दिवसीय दौरे पर इटली पहुंचे हैं। इटली की राजधानी रोम में G-20 सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। मोदी समेत दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के शीर्ष नेता इस वक्त रोम में मौजूद हैं। शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने G-20 शिखर सम्मेलन से अलग फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने पारस्परिक और वैश्विक हितों के कई मुद्दों पर चर्चा की।
यह भी पढ़ें
-

प्रधानमंत्री मोदी आज रोम में रखेंगे जलवायु परिवर्तन मुद्दे पर अपनी बात, इसके बाद COP-26 में शामिल होने ब्रिटेन जाएंगे

इस मुलाकात के बारे में मैक्रों ने ट्वीट कर जानकारी दी। मैक्रों का यह ट्वीट हिंदी में था और साथ में प्रधानमंत्री मोदी की फोटो भी शेयर की गई थी। ट्वीट में मैक्रों ने लिखा, हम भारत के साथ पर्यावरण, स्वास्थ्य और नव परिवर्तन के लिए समान महत्वाकांक्षाओं को साझा करते हैं। हम ठोस परिणामों की दिशा में मिलकर काम करना जारी रखेंगे, खासकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में। अपने इतालवी समकक्ष मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर रोम आए प्रधानमंत्री मोदी के साथ मैक्रों से मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे।
प्रधानमंत्री मोदी के कार्यालय ने भी इस बाबत ट्वीट किया। इसमें लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों के बीच G-20 ओआरजी शिखर सम्मेलन से इतर सार्थक चर्चा। भारत और फ्रांस विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक सहयोग कर रहे हैं। आज की बातचीत से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गति मिलेगी। पेरिस की ओर से ऑकस (ऑस्ट्रेलिया-ब्रिटेन-अमरीका) सुरक्षा साझेदारी की कड़ी आलोचना के बीच, दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत के एक महीने से अधिक समय बाद यह बैठक हुई है।
यह भी पढ़ें
-

प्रधानमंत्री मोदी ने पोप फ्रांसिस से मुलाकात की, G-20 Summit के पहले सत्र में होंगे शामिल

पिछले महीने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने क्षेत्र को स्थिर, नियम-आधारित और किसी भी आधिपत्य से मुक्त रखने के लिए हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ‘संयुक्त रूप से कार्य’ करने पर सहमति व्यक्त की थी। उस समय, दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग और इस क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा को बढ़ावा देने में भारत-फ्रांस साझेदारी की महत्वपूर्ण भूमिका की समीक्षा की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो