script नीदरलैंड के अगले पीएम बन सकते हैं गीर्ट वाइल्डर्स, पिछले साल किया था नुपुर शर्मा का समर्थन | Geert Wilders could be next PM of Netherlands | Patrika News

नीदरलैंड के अगले पीएम बन सकते हैं गीर्ट वाइल्डर्स, पिछले साल किया था नुपुर शर्मा का समर्थन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2023 01:56:33 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Netherlands' Next PM: नीदरलैंड को जल्द ही अपना नया पीएम मिलने वाला है। कौन हो सकता है नीदरलैंड का नया पीएम? आइए जानते हैं।

geert_wilders.jpg
Geert Wilders

नीदरलैंड (Netherlands) को जल्द ही अपना नया पीएम मिलने वाला है। 22 नवंबर को ही में नीदरलैंड में चुनाव हुए हैं। चुनाव में पार्टी ऑफ फ्रीडम (PVV) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और अपने लीडर गीर्ट वाइल्डर्स (Geert Wilders) के नेतृत्व में अब पार्टी ऑफ फ्रीडम के पास नीदरलैंड की संसद में 37 सीटें हैं। इससे वाइल्डर्स की पार्टी नीदरलैंड की संसद में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, पर सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 76 या इससे ज़्यादा सीटें चाहिए होती हैं। पर रुझानों से लग रहा है कि पार्टी ऑफ फ्रीडम दूसरी पार्टियों के समर्थन से ऐसा करने में सफल हो जाएगी और ऐसा होने पर वाइल्डर्स ही नीदरलैंड के नए पीएम बनेंगे।


नुपुर शर्मा का किया था समर्थन

वाइल्डर्स ने पिछले साल भारत (India) की बीजेपी (BJP) नेता और प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) का भी समर्थन किया था। पैगंबर मोहम्मद पर नूपुर के बयान पर विवाद होने और इस्लामिक देशों के नूपुर की निंदा और उनका विरोध करने पर वाइल्डर्स ने नूपुर का समर्थन किया था और इस्लामिक देशों की इस मामले में जमकर निंदा की थी। वाइल्डर्स ने सोशल मीडिया पर भी नूपुर का समर्थन करते हुए लिखा था, "नूपुर शर्मा एक ऐसी हीरो हैं जिन्होंने सच के अलावा कुछ नहीं बोला। पूरी दुनिया को उन पर गर्व होना चाहिए। वह नोबेल पुरस्कार की हकदार हैं। भारत एक हिंदू राष्ट्र है और भारत सरकार को इस्लामिक नफरत और हिंसा के खिलाफ हिंदुओं की दृढ़ता से रक्षा करनी चाहिए।"

geert_nupur.jpg


इस्लाम विरोधी हैं वाइल्डर्स

वाइल्डर्स को इस्लाम विरोधी होने के लिए भी जाना जाता है। वाइल्डर्स ने अपनी पार्टी के चुनावी घोषणा-पत्र में नीदरलैंड में कुरान और मस्जिदों पर बैन लगाने का ऐलान किया है।

2009 में वाइल्डर्स ने नीदरलैंड में हिजाब पहनने वाली मुस्लिम महिलाओं पर टैक्स लगाने का भी सुझाव दिया था। कुछ समय पहले वाइल्डर्स ने पैगंबर मोहम्मद से जुड़ी एक कार्टून प्रतियोगिता आयोजित करवाने का ऐलान किया था, पर इसका भारी विरोध हुआ जिस वजह से उसे टाल दिया गया।

2008 में वाइल्डर्स ने 'फितना' नाम से एक फिल्म बनाई थी, जिसमें आतंकी घटनाओं को कुरान से जोड़ा गया था। इस फिल्म की दुनियाभर में स्क्रीनिंग के लिए वाइल्डर्स ने 'फेसिंग जिहाद वर्ल्ड टूर' भी शुरू किया था। वाइल्डर्स की इस फिल्म पर काफी विवाद हुआ था। फिल्म पर विवाद केकी वजह से ब्रिटेन ने वाइल्डर्स की एंट्री पर बैन लगा दिया था, जिसे लेकर भी विवाद हुआ था। इस फिल्म की वजह से आतंकी संगठन अलकायदा ने वाइल्डर्स को जान से मारने की धमकी भी दी थी।

wilders.jpg


वाइल्डर्स को कहते हैं नीदरलैंड का डोनाल्ड ट्रंप

वाइल्डर्स को नीदरलैंड का डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भी कहते वाइल्डर्स के चेहरे की बनावट और उनकी हेयरस्टाइल कुछ हद तक ट्रंप से मिलती है। कई विषयों पर वाइल्डर्स के विचार भी ट्रंप के विचारों से मिलते हैं।

यूरोपीय संघ के विरोधी

वाइल्डर्स यूरोपीय संघ का खुलकर विरोध करते हैं और नीदरलैंड को इससे बाहर करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें

चीन में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 की तीव्रता





ट्रेंडिंग वीडियो