scriptदुनिया को हाई स्पीड सफर का सपना दिखाने वाली कंपनी हाइपरलूप वन हुई बंद | High-speed train company Hyperloop One announces shutdown | Patrika News

दुनिया को हाई स्पीड सफर का सपना दिखाने वाली कंपनी हाइपरलूप वन हुई बंद

Published: Dec 25, 2023 03:01:04 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

High-Speed Train Company Shuts Down: दुनिया को हाई स्पीड सफर का सपना दिखाने वाली हाई स्पीड ट्रेन कंपनी अब खुद ही बंद हो गई है। कौनसी है यह कंपनी और क्या है इसके बंद होने की वजह? आइए जानते हैं।

hyperloop_one.jpg
Hyperloop One shuts down

दुनिया में हर कोई चाहता है कि सफर में ज़्यादा समय न लगे। इसके लिए हाई स्पीड ट्रांसपोर्टेशन ज़रूरी है। दुनिया में ऐसी कंपनियाँ भी हैं जो हाई स्पीड ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराती है। एक कंपनी ऐसी भी है जिसने इतनी ज़्यादा स्पीड में सफर करने का सपना लोगों का दिखाया जो आजतक नहीं हुआ। और वो भी ट्रेन के ज़रिए। हम बात कर रहे हैं हाई स्पीड ट्रेन कंपनी हाइपरलूप वन (Hyperloop One) की। एलन मस्क (Elon Musk) के एक विचार पर यह कंपनी आधारित थी क्योंकि 2013 में पहली बार एलन ने इस इस कॉन्सेप्ट का ज़िक्र किया था। 2013 में एलन के कॉन्सेप्ट के बाद 2014 में इस कंपनी की शुरुआत हुई थी। इस कंपनी ने लोगों को करीब 1,127 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से सफर करने का सपना दिखा दिया था पर अब वो सपना पूरा नहीं होगा। इसकी वजह है कंपनी की एक घोषणा।


बंद हुई हाइपरलूप वन

हाइपरलूप वेब कंपनी अब बंद हो गई है। कंपनी ने हाल ही में इस बात की घोषणा की। कंपनी ने शटडाउन की घोषणा कर दी है।

साल के अंत तक होगी बचे हुए स्टाफ की छुट्टी

कंपनी ने अपने स्टाफ से कई लोगों को तो निकाल दिया है और बचे हुए बाकी स्टाफ की छुट्टी साल के अंत तक हो जाएगी।

किस वजह से बंद हुई कंपनी?

हाइपरलूप वन कंपनी की शुरुआत के बाद से अब तक इसमें काफी पैसा लग चुका है। पर कई एक्सपर्ट्स ने इस प्रोजेक्ट को असंभव बताया था। इस प्रोजेक्ट के लिए जगह-जगह ट्यूब्स लगाने पड़ते, जो करना बेहद ही मुश्किल होता। इसके पहले ट्रायल में इसे करीब 172 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ही चलाया जा सका, जो इसके दावे से काफी कम थी। कोरोना के बाद इस कंपनी को तगड़ा झटका लगा और फिर धीरे-धीरे कंपनी ने स्टाफ की छंटनी भी शुरू कर दी और फिर यह प्रोजेक्ट कभी भी सफलता के करीब नहीं पहुंच सका। ऐसे में कंपनी ने फिलहाल के लिए शटडाउन की घोषणा कर दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो