script भारत के साथ पार्टनरशिप मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्ध है अमेरिका, सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन में भी होगा इजाफा | US committed to strengthen partnership with India | Patrika News

भारत के साथ पार्टनरशिप मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्ध है अमेरिका, सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन में भी होगा इजाफा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2023 11:26:57 am

Submitted by:

Tanay Mishra

India-USA Partnership: भारत और अमेरिका के संबंधों में पिछले कुछ साल में काफी मज़बूती आई है। साथ ही दोनों देशों की पार्टनरशिप भी मज़बूत हुए हैं। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बारे में एक बड़ा बयान दिया है।

pm_modi_with_biden_.jpg
Indian PM Narendra Modi with US President Joe Biden

भारत (India) और अमेरिका (United States Of America) आज के दौर में दुनियाभर में 2 सबसे बड़े पार्टनर्स के रूप में उभर रहे हैं। दोनों देशों के संबंधों में पिछले कुछ साल में तेज़ी से मज़बूती आई है। साथ ही कई सेक्टर्स में भारत और अमेरिका अब पार्टनरशिप के साथ आगे बढ़ रहे हैं और दोनों देशों के फायदे को ध्यान में रखते हुए पार्टनरशिप को आगे बढ़ा रहे हैं। भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) भी दोनों देशों के संबंधों और पार्टनरशिप में मज़बूती पर जोर देते हैं। हाल ही में बाइडन ने दोनों देशों की पार्टनरशिप पर एक बड़ा बयान दिया है।


भारत के साथ पार्टनरशिप मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्ध है अमेरिका

बाइडन ने गुरुवार को भारत और अमेरिका की पार्टनरशिप के बारे में बात करते हुए बयान दिया कि अमेरिका अपने पार्टनर भारत के साथ पार्टनरशिप मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन में भी होगा इजाफा

बाइडन ने यह भी कहा कि वह भारत के साथ सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन में भी इजाफा करेंगे। बाइडन ने कहा कि अमेरिका भारत, जापान, सिंगापुर और साउथ कोरिया के साथ मिलकर सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में मज़बूती लाएगा। इसके लिए नई टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जाएगा और सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन में इजाफा करते हुए इसे मज़बूत बनाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो