script‘अखंड भारत’ से भड़का नेपाल, काठमांडू के मेयर ने ठोका भारत के इलाके पर दावा | Kathmandu mayor put up a picture of Greater Nepal in office | Patrika News

‘अखंड भारत’ से भड़का नेपाल, काठमांडू के मेयर ने ठोका भारत के इलाके पर दावा

locationजयपुरPublished: Jun 09, 2023 05:35:14 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Kathmandu Mayor’s Response To ‘Akhand Bharat’ Mural Art: भारत के नए संसद भवन में ‘अखंड भारत’ की म्यूरल आर्ट से कई पड़ोसी देश नाराज़ हो गए थे। इनमें नेपाल भी शामिल है। ‘अखंड भारत’ के म्यूरल आर्ट की वजह से भड़के नेपाल में काठमांडू के मेयर ने हाल ही में कुछ ऐसा किया जिसके बारे में शायद ही आपने सोचा होगा। पर क्या? आइए जानते हैं।

greater_nepal_photo_in_office_of_kathmandu_mayor.jpg

Greater Nepal map photo in Kathmandu mayor’s office

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) ने 28 मई को देश के नए और बेहतरीन संसद भवन के लोकार्पण के साथ कुछ पड़ोसी देशो की चिंता भी बढ़ा दी थी। इसकी वजह थी नए संसद भवन में लगे एक म्यूरल आर्ट। दरअसल नए संसद भवन में ‘अखंड भारत’ के नक्शेनुमा म्यूरल आर्ट को लगाया गया है। इस वजह से नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और पाकिस्तान की टेंशन तो बढ़ी थी ही, साथ ही इनकी नाराज़गी भी। नए संसद भवन में ‘अखंड भारत’ (Akhand Bharat) का म्यूरल आर्ट देखकर ये देश भड़क भी गए। इसी के चलते अब काठमांडू के मेयर ने एक बड़ा कदम उठाया है।


भारत के इलाके पर ठोका दावा

‘अखंड भारत’ के म्यूरल आर्ट से भड़ककर काठमांडू के मेयर बालेंद्र शाह ने एक कदम उठाया है। बालेंद्र ने अपने ऑफिस में ‘ग्रेटर नेपाल’ के नक्शे को तस्वीर लगाईं है। इसमें पूर्वी तीस्ता से लेकर पश्चिम कांगड़ा तक के इलाके, जो भारत का हिस्सा है, को नेपाल में दिखाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार इस नक्शे में उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों को भी दिखाया गया है। नेपाल सरकार की तरफ से अब तक काठमांडू के मेयर के इस कदम पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

क्या है नेपाल के भड़कने का कारण?

भारत के नए संसद भवन में लगे अखंड भारत के म्यूरल आर्ट में प्राचीनकाल में भारत के नक्शे को दर्शाया गया है। अखंड भारत के इस नक्शे में वर्तमान का पाकिस्तान, नेपाल अफगानिस्तान, मालदीव, श्रीलंका, म्यांमार और बांग्लादेश दिखाए गए हैं, जो तत्कालीन समय में भारत का ही हिस्सा थे। ऐसे में कुछ पडोसी देश इसे भारत की विस्तारवादी मानसिकता मान रहे हैं और इससे भविष्य को लेकर चिंतित हो रहे हैं। साथ ही भड़क भी रहे हैं। सबसे ज़्यादा इस मामले को पाकिस्तान और नेपाल में कुछ राजनीतिक दलों के सदस्य खींच रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो