scriptModi 3.0 oath ceremony: मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू आएंगे भारत, दोनों देशों के रिश्तों में होगा सुधार? | Maldives President Mohammad Muizzu will Attend Narendra Modi oath Ceremony | Patrika News
विदेश

Modi 3.0 oath ceremony: मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू आएंगे भारत, दोनों देशों के रिश्तों में होगा सुधार?

Modi 3.0 oath ceremony: मालदीव और भारत के रिश्तों में आई खटास के बाद भारत से लोगों ने मालदीव जाना भी बंद कर दिया जिससे मालदीव के पर्यटन में रिकॉर्ड गिरावट आ गई थी जिसके बाद मालदीव सरकार ने खुद भारत के सामने गिड़गिड़ाकर पर्यटन बढ़ाने में सहयोग करने की विनती की थी।

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 11:31 am

Jyoti Sharma

Maldives President Mohammad Muizzu will Attend Narendra Modi oath Ceremony

Maldives President Mohammad Muizzu will Attend Narendra Modi oath Ceremony

Modi 3.0 oath ceremony: भारत और मालदीव के बिगड़ते संबंध बीते कुछ समय में पटरी पर आने लगे हैं अब इस पटरी पर इन रिश्तों की रेलगाड़ी को दौड़ाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए खुद नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पहल कर दी है। उन्होंने अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मालदीव के राष्ट्रपति को भी न्यौता दिया था। जिसके बाद देर रात मालदीव की सरकार ने इस न्यौते को स्वीकार कर लिया। अब मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohammad Muizzu) और विदेश मंत्री मूसा ज़मीर भारत आएंगे और प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

हर कदम को मालदीव को भारत की जरूरत 

लक्षद्वीप (Lakshadweep) वाले मामले के बाद से मालदीव ने भारत से रिश्ते बिगाड़ने शुरू कर दिए थे। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने लगातार भारत विरोधी फैसले लिए और जबरन उन्हें लागू कराया जिसमें मालदीव (Maldives) से भारत के सभी सैनिकों की स्वदेश वापसी भी शामिल थी। लेकिन मालदीव की ये अकड़ ज्यादा दिनों तक चल नहीं पाई और मालदीव को भारत के सामने अपने घुटनों पर बैठना ही पड़ा। रिश्तों में आई खटास के बाद भारत से लोगों ने मालदीव जाना भी बंद कर दिया जिससे मालदीव के पर्यटन में रिकॉर्ड गिरावट आ गई थी जिसके बाद मालदीव सरकार ने खुद भारत के सामने गिड़गिड़ाकर पर्यटन बढ़ाने में सहयोग करने की विनती की थी। 

कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल (Modi 3.0 oath ceremony)

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे नरेंद्र मोदी ने खुद फोन कर अपने पड़ोसी देशों समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों को अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया है। जिसमें नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, मॉरीशस, मालदीव, भूटान शामिल हैं।

Hindi News/ world / Modi 3.0 oath ceremony: मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू आएंगे भारत, दोनों देशों के रिश्तों में होगा सुधार?

ट्रेंडिंग वीडियो